Advertisement
photoDetails1mpcg

free food places in india : भारत में इन जगहों पर रहना खाना फ्री, अध्यात्म के साथ मिलेगा प्रकृति का आनंद

भारत में घूमने के लिए देश के हर कोने में कोई न कोई स्थान है. सभी हिस्सों का अपना प्राकृतिक आध्यात्मिक महत्व है. वहीं देश में कुछ ऐसे स्थान है, जहां आध्यत्म के साथ प्रकृति का आनंद मिलता है. सबसे खास बात की यहां रहने खाने के साथ और भी कई सुविधाएं मुफ्त हैं.

1/10

उत्तराखंड में स्थित गोविंद घाट गुरुद्वारा, ऋषिकेश का गीता भवन, हिमाचल प्रदेश का न्यिंगमापा मोनेस्ट्री और आंध्रप्रदेश में तुरुपति बालाजी में घूमने का मौका मिले तो आपको छोड़ना नहीं चाहिए. यहां रहना खाना फ्री होने के साथ सुंदर प्रकृति का आनंद भी फ्री है.

2/10

तिरुपति बालाजी, आंध्र प्रदेश ( Tirupati Balaji, Andhra Pradesh ) साउथ के बड़े आध्यात्मिक स्थान में से एक भगवान वेंकटेश का धाम तिरुपति है. यहां से पहुंचने के लिए आपको तिरुपति स्टेशन उतरना होगा. स्टेशन के बाहर से कई आश्रम बने हुए हैं, जहां रहना खाना फ्री है. कुछ जगहों पर पैसे लगते हैं, लेकिन वो भी नाम मात्र के हैं. खास बात ये कि इन आश्रमों के नजदीक से ही मंदिर की बसें चलती है, जो आपको तिरुमला ले जाती है. इनका किराया महज 50 रुपए होता है.

3/10

न्यिंगमापा मोनेस्ट्री, हिमाचल प्रदेश ( Nyingmapa Monastery, Himachal Pradesh ) हिमाचल के रेवल्सर में न्यिंगमापा मोनेस्ट्री स्थित है. इस खूबसूरत सी मोनेस्ट्री में रहने का मामुली किराया देना होगा. 200 से 300 रुपए देने के बाद यहां खाना फ्री में मिलेगा. मोनेस्ट्री के पास ही एक लोकल मार्केट भी है, जहां से आप शॉपिंग कर सकते हैं. 

4/10

गीता भवन, ऋषिकेश ( Geeta Bhawan, Rishikesh ) गंगा नदी के तट पर स्थित गीता भवन में यात्री फ्री में रह सकते हैं. यहां आपको खाना भी मुफ्त में दिया जाता है. ऋषिकेश के इस आश्रम में लगभग 1000 कमरे हैं, जहां दुनिया भर से लोग आकर ठहरते हैं. आश्रम की ओर से सत्संग और योग भी कराया जाता है.

5/10

गोविंद घाट गुरुद्वारा, उत्तराखंड ( Govind Ghat Gurdwara, Uttarakhand ) उत्तराखंड के चमोली में अलकनंदा नदी के किनारे गोविंद घाट गुरुद्वारा है. यहां की शांत, वातावरण और हरियाली आपको मन की शांति देगा. यहां आने वाले टूरिस्ट्स, ट्रैकर्स, और श्रद्धालु यहां मुफ्त में रह सकते हैं. गुरुद्वारे से आप पहाड़ों के खूबसूरत नजारे देख सकते हैं. जब कभी भी उत्तराखंड दर्शन का प्लान करें एक बार इस जगह का रुख जरूर करें.

6/10

हिमाचल प्रदेश में स्थित मणिकरण साहिब गुरुद्वारा, कोयंबटूर में स्थित ईशा फाउंडेशन, उत्तर प्रदेश के वाराणसी स्थित सारनाथ के एतिहासिक मोनेस्ट्री, केरल में स्थित आनंदाश्रम घूमने के लिए अच्छी जगहें हैं. यहां आध्यत्म के साथ प्रकृति का भी आनंद मिलता है. इन्हें साधना के लिए भी बेहतर माना गया है.

7/10

आनंदाश्रम, केरल ( Anand Ashram, Kerala ) प्राकृतिक वादियों वाले राज्य केरल की खूबसूरत पहाड़ियों और हरियाली के बीच आनंदाश्रम बना हुआ है. यहां ठहरना एक अलग ही तरह का अनुभव साबित हो सकता है. इस आश्रम में आप फ्री में रह सकते हैं. आश्रम में आपको दिन के तीन समय का खाना फ्री दिया जाता है. खास बात ये की यहां खाने को कम मसालों के साथ तैयार किया जाता है.

8/10

तिब्बती बौद्धिस्ट मोनेस्ट्री सारनाथ ( Tibetan Buddhist Monastery Sarnath ) तिब्बती बौद्धिस्ट मोनेस्ट्री सारनाथ उत्तर प्रदेश के बनारस में स्थित है. इस एतिहासिक मोनेस्ट्री में एक रात रुकने का किराया मात्र 50 रुपए है. इस मोनेस्ट्री को लाधन चोटरुल मोनालम चेनमो ट्रस्ट की ओर से मेनटेन किया जाता है. यहां भगवान बुद्ध के ही एक रूप शाक्यमुनि की प्रतिमा है. अगर आप बनारस जाए तो यगां एक दिन के लिए जरूर जाना चाहिए

9/10

ईशा फाउंडेशन, कोयंबटूर ( Isha Foundation, Coimbatore ) ईशा फाउंडेशन तमिलनाडु के कोयंबटूर से करीब 40 किलोमीटर दूर है. यह सदगुरू का एक धार्मिक केंद्र है, जहां पर आदियोगी शिव का बेहद खूबसूरत स्टैच्यू भी बनाया गया है. यह योग, पर्यावरण और सामाजिक क्षेत्र में काम करता है. यहां घूमने आने वालों के लिए फ्री रहने खाने के साथ ही सहयोग देने का भी विकल्प होता है.

10/10

मणिकरण साहिब गुरुद्वारा, हिमाचल प्रदेश ( Manikaran Sahib Gurdwara, Himachal Pradesh ) हिमाचल की वादियों में अगर आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो मणिकरण साहिब गुरुद्वारा जरूर जाया जा सकता है. मणिकरण साहिब गुरुद्वारे में फ्री में रह सकते हैं. गुरुद्वारे में आपको फ्री पार्किंग के साथ खाना भी मुफ्त मिलेगा. पार्वती नदी किनारे स्थिति मणिकरण साहिब गुरुद्वारे में आत्मिक शांति का अहसास भी होगा.