Advertisement
photoDetails1mpcg

Good News: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के लिए खुशखबरी! मुरैना की गजक के साथ इस खास धान और आम को मिला GI Tag

Good News: मध्य प्रदेश के रीवा में होने वाले सुंदरजा आम (Sundarja Mango Rewa) और मुरैना की फेमस गजक (Morena Famous Gajak) के साथ ही छत्तीसगढ़ के धमतरी की नगरी दुबराज धान (Dhamtari Nagari Dubraj Paddy) के लिए जीआई टैग (GI Tag) की माग पूरी हो गई है. इस संबंध में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने ट्वीट कर जानकारी दी है.

1/7

मध्य प्रदेश के रीवा में पाए जाने वाले सुंदरजा आम और मुरैना में बनने वाली गजक के साथ ही छत्तीसगढ़ के धमतरी में उगने वाली दुबराज धान को जीआई टैग मिला है. इस संबंध में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी दी है. वहीं सीएम शिवराज ने भी खुशी जताते हुए बधाई दी है.

2/7

पीयूष गोयल ने किया ट्वीट: वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामलों के साथ खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने इसपर खुशी जताई है. उन्होंने ट्वीट किया 'इनके स्वाद के चर्चे होंगे अब आम, GI tag से बढेगा इनका देश विदेश में नाम'

3/7

CM शिवराज ने दी बधाई: पीयूष गोयल के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए CM शिवराज सिंह चौहान ने लिखा 'यह हर्ष का विषय है कि हमारे रीवा के सुंदरजा आम व मुरैना की गजक को GI Tag के माध्यम से वैश्विक पहचान मिली है. इस गौरवपूर्ण सम्मान हेतु रीवा व मुरैना के भाई-बहनों व सभी प्रदेशवासियों को बधाई. माननीय प्रधानमंत्री जी का आभार व पीयूष गोयल जी को धन्यवाद'

4/7

सुंदरजा आम: सुंदरजा आम रीवा जिले के गोविंदगढ़ कस्बे में काफी मात्रा में होता है. ये एक विशेष प्रजाति है जो भारत ही नहीं विदेशों में भी लोगों को काफी पसंद आती है. इस आम की विशेष किस्म की सुगंध और मिठास होती है. सबसे खास बात की इसमें रेशे नहीं होते. दावा किया जाता है कि इसे शुगर के मरीज भी खा सकते हैं.

5/7

मुरैना की फेमस गजक: मुरैना का गजक काफी मशहूर माना जाता है. इसे खास तरीके से बनाया जाता है, जिसे लोग काफी पसंद करते हैं. गजक में तिल, गुड़, चीनी के खास मिश्रण को कूट-कूटकर बनाया जाता है. मुरैना की भौगोलिक स्थिति के कारण भी लोग गजक को पसंद करते हैं.

6/7

नगरी दुबराज धान: धमतरी के विकासखंड नगरी में इसे उगाया जाता है. अब यहां के किसानों को नगरी दुबराज धान किस्म को ब्रांड नेम मिल गया है. नगरी दुबराज राज्य की दूसरी फसल है, जिसे ज्योग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्ट्री टैग यानी जीआइ टैग मिला है.

7/7

रीवा के सुंदरजा आम (Rewa Sunderja Mango) , मुरैना की फेमस गजक (Morena Famous Gajak) और धमतरी की नगरी दुबराज धान (Dhamtari Nagri Dubraj Paddy) को लंबे समय से ज्योग्राफिकल इंडिकेशन रजिस्ट्री जीआइ टैग दिलाने की मांग हो रही थी. इसके पूरा होने पर अब संबंधित लोगों के साथ इलाके और राज्य में खुशी का माहौल है.