PM Kisan 12th Installment: दिवाली से पहले खुशखबरी, कल खाते में आएगी किसान सम्मान निधी, लेकिन इन किसानों को झटका
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1397399

PM Kisan 12th Installment: दिवाली से पहले खुशखबरी, कल खाते में आएगी किसान सम्मान निधी, लेकिन इन किसानों को झटका

PM Kisan Yojana Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानी पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त के इंतजार में बैठे किसानों के दिवाली से पहले खुशखबरी मिलने वाली है. 17 अक्टूबर को पीएम मोदी योजना की पैसा भेजेंगे, लेकिन इस बार लाखों किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा.

PM Kisan 12th Installment: दिवाली से पहले खुशखबरी, कल खाते में आएगी किसान सम्मान निधी, लेकिन इन किसानों को झटका

PM Kisan Yojana 12th Installment: देशभर के करोड़ो किसानों का इंजतार खत्म हो रहा है. किसान निधी की 11वीं किस्त मिलने के बाद लंबे समय से 12वीं किस्त का इंजतार हो रहा था. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना यानी पीएम किसान की 12वीं किस्त 17 अक्टूबर को जारी होने वाली है. पीएम मोदी इसे किसानों के खाते में ट्रांसफर करेंगे. यानी किसानों को दिवाली से पहले सरकार तोहफा देने जा रही है. हालांकि कुछ किसान है, जिनके खाते में ये पैसा नहीं आएगा.

इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ
17 अक्टूबर को हो रहे पीएम किसान सम्मेलन में करीब 1 करोड़ किसानों के शामिल होने की संभावना, जिन्हें पीएं मोदी सम्मानित करेंगे. हलांकि इस में वो किसान शामिल नहीं होंगे जिनकी ई-केवाईसी पूरी नहीं हुई है. इसके साथ ही योजना का लाभ उन किसानों को भी नहीं मिलेगा, जिन्होंने गलत तरीके से अब तक योजना का फायदा लिया है. बता दें इस बारे में अलग-अलग राज्यों से कुछ दिनों में कई शिकायतें आई हैं. राज्यों ने लिस्ट से कई नाम काटे हैं.

कैसे चेक कर सकते हैं लिस्ट
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के साभ के लिए जिन किसानों ने रजिस्ट्रेशन के दौरान गलत जानकारी दी है. उनके किस्त के पैसे भी अंटक सकते हैं. इसके किसानों को इस तरह से अपना नाम चेक कर लेना चाहिए.
- pmkisan.gov.in पर जाएं और राइट साइड Beneficiary Status पर क्लिक करें
- इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा. इससे स्टेटस का पता लग जाएगा
- अगर आप मोबाइल नंबर से स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो सर्च बाय मोबाइल नंबर को सेलेक्ट करें, उसके बाद आप एंटर वैल्यू में अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर टाइप करें
- इसके बाद आपके सामने इंटर इमेज टेक्स्ट दिखाई देगा, जिसके बॉक्स में आपको इमेज कोड को डालना होगा और गेट डाटा पर क्लिक करना होगा

वीडियो देखें: काला सूट पहन सपना चौधरी ने की ऐसी कैटवॉक, बार-बार रील देख रहे हैं लोग

क्या है पीएम किसान योजना
बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए चलाई जा रही है एक महत्वाकांक्षी स्कीम है. इसमें किसानों को साल में तीन बार दो-दो हजार रुपये यानी पूरे साल में 6 हजार रुपए सम्मान के स्वरूप दी जाती है. अभी तक स्कीम के तहत योजना शुरू होने से यानी साल 2018 से लेकर कुल 11 किस्तें किसानों की भेजी जा चुकी हैं. अब 17 अक्टूबर को 12वीं किस्त आने वाली है.

ऐसे होगी शिकायत
योजना की 12वीं किस्त को लेकर किसी भी किसान भाई मन में कोई सवाल या शिकायत है तो वो पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर  शिकायत मेल भी किया जा सकता है.

Trending news