प्रहलाद पटेल: मध्य प्रदेश का वो नेता जो वाजपेयी से लेकर पीएम मोदी की भी बना पहली पसंद
Advertisement

प्रहलाद पटेल: मध्य प्रदेश का वो नेता जो वाजपेयी से लेकर पीएम मोदी की भी बना पहली पसंद

प्रहलाद सिंह पटेल मध्य प्रदेश में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं. उनका जन्म 28 जून, 1960 को नरसिंहपुर मध्य प्रदेश में हुआ था. केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वह 'जल शक्ति मंत्रालय में राज्य मंत्री' और 'खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री' हैं.

प्रहलाद पटेल: मध्य प्रदेश का वो नेता जो वाजपेयी से लेकर पीएम मोदी की भी बना पहली पसंद

नई दिल्ली: प्रहलाद सिंह पटेल मध्य प्रदेश में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं. उनका जन्म 28 जून, 1960 को नरसिंहपुर मध्य प्रदेश में हुआ था. केंद्र की मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में वह 'जल शक्ति मंत्रालय में राज्य मंत्री' और 'खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय में राज्य मंत्री' हैं. 2014 और 2019 लोकसभा चुनावों में वह मध्य प्रदेश के दमोह से निर्वाचित हुए. प्रहलाद सिंह पटेल भारतीय जनता पार्टी के राजनीतिज्ञ हैं. इसके पूर्व वह अटल बिहारी वाजपेयी के मंत्रिमंडल में कोयला राज्य मंत्री रह चुके हैं. 

मध्य प्रदेश में अन्य पिछड़ा वर्ग से नाता रखने वाले 57 वर्षीय प्रहलाद सिंह पटेल कुशल वक्ता हैं और स्थानीय एवं राष्ट्रीय मुद्दों पर गहरी पकड़ रखते हैं. पांच बार के सांसद पटेल 2003 में केन्द्र की राजग सरकार में कोयला राज्य मंत्री थे. अन्य पिछड़ा वर्ग: ओबीसी के लोधी समाज से ताल्लुक रखने वाले मध्यप्रदेश के कद्दावर भाजपा नेता पटेल एक समय उमा भारती के कट्टर समर्थक थे. 

देश के करोड़ों सपनों को सच करने का क्या है विजन? जानेंगे ZEE मीडिया के Building New India प्रोग्राम में

पटेल अपने छात्र जीवन से ही राजनीति में सक्रिय हो गये थे. वर्ष 1980 में वह जबलपुर विश्वविद्यालय छात्रसंघ के अध्यक्ष चुने गये. इसके बाद उन्होंने राजनीति में पलट कर नहीं देखा और लगातार आगे बढ़ते गये. पटेल उन गिने चुने राजनेताओं में से हैं जिन्होने नर्मदा परिक्रमा की है. नर्मदा नदी के दोनों किनारों पर लगभग 3300 किलोमीटर की यह पैदल परिक्रमा नर्मदा भक्तों में पवित्र मानी जाती है. 

WATCH LIVE TV

Trending news