रामायण की इन चौपाइयों का करें जाप, आएगी इतनी अमीरी, कुबेर के खजाने में भी नहीं बचेगी जगह!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1513178

रामायण की इन चौपाइयों का करें जाप, आएगी इतनी अमीरी, कुबेर के खजाने में भी नहीं बचेगी जगह!

Powerful Mantras of Ramayana in Hindi: आज हम आपको रामायण के कुछ ऐसे चौपाईयों के बारे में बता रहे हैं, जिसका जाप करने मात्र से आपके जीवन में आ रही सभी परेशानियां समाप्त हो जाएंगी. आइए जानते हैं इन मंत्रों के बारे में...

रामायण की इन चौपाइयों का करें जाप, आएगी इतनी अमीरी, कुबेर के खजाने में भी नहीं बचेगी जगह!

Ramcharit Manas Chaupai For Happy Life: हिंदू धर्म में भगावान श्री राम के मर्यादा के गुणों का गान करने वाले श्री रामचरितमानस का विशेष महत्व है. रामचरित मानस की की हर चौपाई और मंत्र लोगों को अच्छी सीख देती है. वहीं कुछ चौपाईयां ऐसी भी जिसे करने मात्र से व्यक्ति जीवन में चाहेत कितना भी बड़ा संकट क्यों न आ जाए, उसे उससे तुरंत छुटकारा मिल जाता है. ऐसे में आज हम आपको श्री रामचरितमानस की कुछ ऐसे चोपाईयों के बारे में बता रहे हैं, जिसे करने से आपके जीवन में बड़ा बदलाव होगा. साथ ही आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. आइए जानते हैं इन चौपापाइयों के बारे में...

रामायण की चौपाई का जाप कैसे करें?
यदि आप जीवन संघर्षमय बीत रहा है. या आपको किसी कार्य में बार-बार समस्या उत्पन्न हो रही है तो हर दिन सुबह पीले या फिर लाल रंग के उनी आसन पर बैठकर तुलसी की माला से रामचरित मानस के चौपाई का कम से कम 108 बार जाप करें. आप नीचे दिए गए मंत्रों में अपनी मनोकामना के हिसाब से जाप कर सकते हैं.

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए
यदि बहुत प्रयास करने के बाद भी आपकी आर्थिक दिक्कतें नहीं दूर हो रही है और हमेशा कर्ज में डूबे रहते हैं तो प्रतिदिन स्नान करने के बाद श्री रामचरितमानस की नीचे दी गई चौपाई का अधिक से अधिक पाठ करें. इस पाठ को करने से व्यक्ति की गरीबी दूर हो जाती है और भगवान श्री राम की कृपा से बरसने लगती है. 
"रिधि सिधि संपति नदीं सुहाई।
उमगि अवध अंबुधि कहुँ आई।।"

धन प्राप्ति के लिए 
यदि आप चाहते हैं कि आपके पास कभी रुपए पैसे की कमी नहीं हो और आप अपने लाइफ में खूब तरक्की करें तो रामचरित मानस के इस चौपाई का प्रतिदिन सुबह स्नान करने के बाद जाप करें.
"जिमि सरिता सागर मंहु जाही। जद्यपि ताहि कामना नाहीं।।
तिमि सुख संपत्ति बिनहि बोलाएं।
धर्मशील पहिं जहि सुभाएं।।"

लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए
यदि आप चाहते हैं कि मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहे और आप अथाह धन-संपत्ति के मालिक बने तो रामचरित मानस के इस चौपाई का जाप करें. इसे करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपकी तिजोरी कभी खाली नहीं होती है.
"जिमि सरिता सागर मंहु जाही।
जद्यपि ताहि कामना नाहीं।।
तिमि सुख संपत्ति बिनहि बोलाएं।
धर्मशील पहिं जहि सुभाएं।।"

सुख-संपत्ति के लिए चौपाई
यदि आपके तमाम कोशिशों के बावजूद भी आपके जीवन से जुड़े दु:ख दूर नहीं हो रहें हैं. आपके जीवन में सुख-संपत्ति की कमी है तो आप रामचरितम हर मंगलवार को सुबह स्नान करने के बाद रामचरित मानस की इस चौपाई का जाप करें.
"जे सकाम नर सुनहि जे गावहि।
 सुख संपत्ति नाना विधि पावहि।।" 

मनोरथ सिद्धि के लिए
यदि आपकी कोई मनोकामना पूर्ण करनी है तो आप रामचरित मानस की इस चौपाई का नियमता से हर दिन पाठ करें. ऐसी मान्यता है कि जो मनोरथ मन में रखकर आप नियमित इस चौपाई का जाप करेंगे तो आपकी वो मनोकामना अवश्य पूर्ण होगी.
"भव भेषज रघुनाथ जसु सुनहि जे नर अरू नारि।
तिन्ह कर सकल मनोरथ सिद्ध करहि त्रिसरारी।।"

ज्ञान और विद्या प्राप्ति के लिए
यदि आप पढ़ाई या तैयारी कर रहे हैं लेकिन आपको सफलता नहीं मिल रही है तो आप रामचरित मानस की इस चौपाई का नियमित अवश्य जाप करें. इसे करने से आपके ज्ञान और विद्या में बढ़ोतरी होगी, जिससे आपको शैक्षणिक क्षेत्र में सफलता मिलेगी.
"गुरु ग्रह गए पढ़न रघुराई।
अलपकाल विद्या सब आई ।।"

ये भी पढ़ेंः Mangalik Dosh: मांगलिक दोष से विवाह में आ रही है रुकावट, करें ये अचूक उपाय, तुरंत मिलेगा छुटकारा

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टी नहीं करता है.)

Trending news