शनिवार को करें ये आसान उपाय, सूर्य की तरह चमक जाएगी किस्मत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1175102

शनिवार को करें ये आसान उपाय, सूर्य की तरह चमक जाएगी किस्मत

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिदेव जिस पर प्रसन्न हो जाते हैं, वो व्यक्ति अपनी जीवन में बहुत तरक्की करता है. शनिदेव की पूजा शनिवार को की जाती है. आइए जानते हैं शनिवार के दिन क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए जिससे शनिदेव की कृपा प्राप्त होगी. 

शनिवार को करें ये आसान उपाय, सूर्य की तरह चमक जाएगी किस्मत

शुभम शांडिल्य/नई दिल्लीः (Saturday remedies) हिंदू धर्म में हर दिनों का अलग-अलग महत्व है. सप्ताह के प्रत्येक दिन किसी न किसी देवता की विशेष रूप से पूजा की जाती है. सप्ताह के इन दिनों में शनिवार का अलग ही महत्व होता है. धार्मिक मान्यताओं की माने तो शनिवार के दिन काल भैरव और शनिदेव की पूजा विशेष रूप से की जाती है. ऐसा माना जाता है कि शनिदेव हमारे दैनिक जीवन के कर्मों का लेखा-जोखा रखते हैं. जो व्यक्ति अच्छा कर्म करते हैं उन्हें अच्छा फल जबकि जो बुरा कर्म करते हैं उन्हें दंड भी देते हैं. जिन लोगों पर शनि देव प्रसन्न हो जाते हैं, उन्हें रंक से राजा बनने में देर नहीं लगती है. इसलिए शनिदेव को खुश रखने के लिए हमें शनिवार के दिन कुछ चीजों का विशेष ख्याल रखना चाहिए. आइए जानते हैं शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन हमे क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए?

शनिवार को करें ये काम 
. शनिवार के दिन सुबह पीपल के पेड़ में जल चढ़ाना चाहिए, जबकि शाम को पेड़ के नीचे तिल या सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न रहते हैं और आपके कार्यों में कोई बांधा नहीं आती है.
. शनिवार के दिन कांसे के पात्र में सरसों का तेल डालकर उसमें एक लोहे का सिक्का डालें और उसमें अपना चेहरा देखे. उसके बाद तेल सहित कांसे के पात्र को धार्मिक स्थान पर दान कर दें.
. शनिवार के दिन शनिदेव की आराधना करते हुए शनि चालीसा का पाठ करें. 
. शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा का भी विशेष महत्व माना गया है इसलिए शनिवार के दिन सुंदरकांड का पाठ करना अत्यंत फलदायी माना जाता है.
. शनिवार के दिन लोहे के चीज या जुते चप्पल दान करने से शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है.

भूलकर भी शनिवार को न करें ये काम
. शनिवार के दिन मदिरा का सेवन बिलकुल न करें, ऐसा करने से शनिदेव रुष्ट होते हैं और आपका जीवन तबाह हो सकता है.
. शनिवार के दिन उत्तर और पूर्व दिशा की तरफ यात्रा नहीं करना चाहिए और न तो इस दिन किसी लड़के को ससुराल भेजना चाहिए.
. शनिवार के दिन भूल से भी तेल, लकड़ी, कोयला, नमक या लोहे की वस्तु नहीं करनी चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से हमारे कर्मों के मालिक शनिदेव बुरा परिणाम देते हैं. 
. शनिवार के दिन भूल से भी किसी अपाहिज या कमजोर व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए,  नहीं तो आपके कार्यों में बाधांए उत्पन्न होगी.
. शनिवार के दिन खाने में सरसों के तेल का प्रयोग न करें.
. शनिवार के दिन नाखून या बाल नहीं काटना चाहिए.
. शनिवार को किसी काले वस्तु या जूते चप्पल की खरीददारी नहीं करना चाहिए. 

ये भी पढ़ेंःसपने में दिखती है ये चीजें तो चमकने वाली है किस्मत, जानिए सपनों का मतलब

ये भी पढ़ेंः इन अक्षरों के नाम वाले लड़कों पर मरती हैं लड़कियां, जानिए वजह

disclaimer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह जरुर लें. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

LIVE TV

Trending news