Shahdol Lok Sabha Chunav Result: शहडोल में 63.73% हुई वोटिंग, 4 जून को सामने आएगा जनता का फैसला; जानें सीट की डिटेल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2208968

Shahdol Lok Sabha Chunav Result: शहडोल में 63.73% हुई वोटिंग, 4 जून को सामने आएगा जनता का फैसला; जानें सीट की डिटेल

Shahdol Lok Sabha Chunav Result 2024: शहडोल लोकसभा क्षेत्र में पहले चरण यानी 19 अप्रैल को वोटिंग हो गई. इसके बाद 4 जून को रिजल्ट आएगा. आइये इससे पहले शहडोल सीट के पिछले रिजल्ट और अभी के प्रत्याशियों के बारे में जानते हैं.

Shahdol Lok Sabha Chunav Result: शहडोल में 63.73% हुई वोटिंग, 4 जून को सामने आएगा जनता का फैसला; जानें सीट की डिटेल

Shahdol Lok Sabha Chunav Result: देश में 7 चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को हुई. इसमें मध्य प्रदेश की शहडोल सीट भी शामिल रही. इलाके में  63.73% लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया. अब जनता का फैसला 4 जून को सामने आएगा. BJP ने यहां से अपनी वर्तमान सांसद हिमाद्री सिंह को फिर से मौका दिया है. वहीं कांग्रेस ने अपने विधायक फुंदेलाल मार्को को मैदान में उतारा है. आइये यहां के पिछले चुनावों के रिजल्ट और अभी के प्रत्याशियों के बारे में जानते हैं.

वोटिंग और रिजल्ट
पहले चरण यानी शहडोल में लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग हुई है. इसमें  63.73% लोगों ने अपने मत का प्रयोग किया है. इसके बाद पूरे देश के साथ ही शहडोल के रिजल्ट भी 4 जून को घोषित किए जाएंगे.

2019 का रिजल्ट
साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में शहडोल से भारतीय जनता पार्टी की हिमाद्री सिंह 40 हजार से ज्यादा मतों से जीत हासिल की थी. उनके सामने इस चुनाव में भाजपा से बगावत कर कांग्रेस में शामिल हुई प्रमिला सिंह थी जिन्हें हार का सामना करना पड़ा था.

2014 का रिजल्ट
साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के कद्दावर नेता दलपत सिंह परस्ते ने जीत हासिल की थी. उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी राजेश नंदिनी सिंह को 24 हजार से ज्यादा मतों से पराजित किया था.

कौन-कौन है प्रत्याशी?
शहडोल से भारतीय जनता पार्टी ने अपनी वर्तमान सांसद और दिवंगत कांग्रेस नेता दलबीर सिंह की बेटी हिमाद्री सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है. हिमाद्री की अपने पारिवारिक पैठ के कारण क्षेत्र में अच्छी पकड़ है. वहीं उनके साथ मुकाबले में कांग्रेस ने पुष्पराजगढ़ विधायक और पार्टी की साख बचाने वाले फुंदेलाल मार्को को मैदान में उतारा है. इनका भी अनूपपुर क्षेत्र में खासा वर्चस्व है. खैर अब देखना होगा की 2024 के चुनाव में जनता किसे अपना मत देते है.

क्या है सीट का गणित
शहडोल लोकसभा सीट में 17 लाख के करीब मतदाता हैं. इसमें पुरुष मतदाताओं का संख्या 8 लाख 72 हजार के करीब और महिला मतदाताओं की संख्या 8 लाख 39 हजार के आसपास है. इस सीट के अंतर्गत आठ विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इनके नाम जयसिंहनगर, जैतपुर, मानपुर, बांधवगढ़, अनूपपुर, कोतमा, पुष्पराजगढ़, बड़वारा है.

Trending news