गुणों की खान है सिंघाड़े का आटा! डाइट में शामिल करने से नहीं होगा कैंसर?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1442697

गुणों की खान है सिंघाड़े का आटा! डाइट में शामिल करने से नहीं होगा कैंसर?

Singhara ka Atta: सिंघाड़े में विटामिन के पाया जाता है. यह मसल्स और न्यूरोन्स के फंक्शन के लिए बेहद अहम होता है. यह शरीर में वाटर रिटेंशन को भी रेगुलेट करता है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रखता है.

गुणों की खान है सिंघाड़े का आटा! डाइट में शामिल करने से नहीं होगा कैंसर?

नई दिल्लीः सर्दियों के मौसम में सिंघाड़ा लोगों का पसंदीदा फल होता है. यह ना सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहत के लिए भी गजब का फायदेमंद होता है. भारत में सिंघाड़े का आटा भी खूब खाया जाता है. सिंघाड़े के आटे की चपाती, परांठे और पेनकेक बनाए जा सकते हैं. अगर आप गेहूं का आटा नहीं खाना चाहते हैं तो सिंघाड़े का आटा बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि सिंघाड़े के आटे के क्या फायदे होते हैं. 

अगर आप दिन में कई बार भूख लगने से परेशान हैं. ऐसे में सिंघाड़े के आटे का सेवन फायदेमंद हो सकता है. इससे ना सिर्फ आपका पेट ज्यादा देर तक भरा रहेगा बल्कि कम खाने से भी आपको भरपूर कैलोरी मिल जाएंगी. 

सिंघाड़े का आटे में एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जिसे फेर्युलिक एसिड कहा जाता है. यह शरीर में कैंसर सेल्स की ग्रोथ को कम करता है. इस तरह कह सकते हैं कि सिंघाड़े का आटा खाने से कैंसर का खतरा कम हो जाता है.  

सिंघाड़े में विटामिन के पाया जाता है. यह मसल्स और न्यूरोन्स के फंक्शन के लिए बेहद अहम होता है. यह शरीर में वाटर रिटेंशन को भी रेगुलेट करता है और ब्लड प्रेशर को भी रेगुलेट रखता है. 

अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल हेल्दी रहें तो सिंघाड़े का आटा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें विटामिन बी, जिंक और विटामिन इ जैसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे बालों की सेहत को सही रखते हैं. 

सिंघाड़े में विटामिन बी6 भी पाया जाता है जो अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार होता है. साथ ही यह मूड भी अच्छा करता है. विशेषज्ञों का कहना है कि यह न्यूरोट्रांसमिटर प्रोड्यूस करता है, जिससे मूड अच्छा रहता है. 

विशेषज्ञों का कहना है कि सिंघाड़े का आटा दिल की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. इससे थाइरॉइड की समस्या भी नहीं होती है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित है. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर की सलाह से काम करें. )

Trending news