मध्य प्रदेश को मिलेगी 2 स्लीपर वंदे भारत ट्रेन, भोपाल रेल मंडल से शुरुआत, फर्स्ट लुक जारी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2410168

मध्य प्रदेश को मिलेगी 2 स्लीपर वंदे भारत ट्रेन, भोपाल रेल मंडल से शुरुआत, फर्स्ट लुक जारी

Sleeper Vande Bharat: मध्य प्रदेश के लिए खुशखबरी है, क्योंकि प्रदेश को जल्द ही स्लीपर वंदे भारत ट्रेन की भी सौगात मिलने वाली है, इसका फर्स्ट लुक जारी हो गया है. 

मध्य प्रदेश में चलेगी स्लीपर वंदे भारत ट्रेन

मध्य प्रदेश में दो स्लीपर वंदे भारत ट्रेन जल्द ही पटरियों पर दौड़ती हुई नजर आएंगी. भारतीय रेलवे की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है. दरअसल, रविवार को रेलवे ने स्लीपर वंदे भारत ट्रेन का फर्स्ट लुक जारी कर दिया है. यह ट्रेन बेहद शानदार नजर आ रही है.  मध्य प्रदेश में भोपाल रेल मंडल के लिए दो स्लीपर वंदे भारत की सुविधा मिलेगी. फिलहाल प्रदेश में चार वंदे भारत ट्रेनें चल रही है. लेकिन अब स्लीपर वंद भारत भी मध्य प्रदेश को मिलेगी. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को बेंगलुरु में वंदे भारत ट्रेन की प्रोडक्शन यूनिट का दौरा किया था. इसके बाद इसका फर्स्ट लुक जारी हुआ था.

भोपाल से चलेगी दोनों ट्रेनें

मध्य प्रदेश से चलने वाली दोनों स्लीपर वंदे भारत ट्रेनें भोपाल से चलेगी. एक ट्रेन भोपाल से बिहार की राजधानी पटना के बीच चलेगी तो दूसरी ट्रेन भोपाल से मुंबई के बीच चलेगी. खास बात यह है कि इसका किराया भी राजधानी एक्सप्रेस के जितना ही होगा. लेकिन यह कम समय में यात्री को उसके स्थान पर छोडे़गी. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का कहना है यह ट्रेन मिडिल क्लास के हिसाब से तैयार की गई है. जो 800 से 1200 किलोमीटर की दूरी के हिसाब से तैयार की गई है. अगर कोई यात्री रात में 10 बजे ट्रेन में सवार होगा तो वह सुबह तक अपने स्थान पर पहुंच जाएगा. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का लुक बेहद शानदार लग रहा है. 

ये भी पढ़ेंः भारत में फिर से कैसे बसाए गए चीते, दुनिया जानेगी इसकी कहानी, कूनो से होगी शुरुआत

एमपी को दिसंबर में मिलेगी सौगात

मध्य प्रदेश को दोनों स्लीपर वंदे भारत ट्रेन की सौगात दिसंबर में मिलने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि दोनों ट्रेनों में 16-16 कोच होंगे. भोपाल रेल मंडल की तरफ से इन ट्रेनों की तैयारियां शुरू कर दी गई है. ऐसे में बिहार और महाराष्ट्र जाने वाले यात्रियों के लिए यह बड़ी सौगात होगी. बता दें कि भोपाल से पटना और भोपाल से मुंबई के बीच बड़ी संख्या में यात्री ट्रेवल करते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए इन ट्रेनों की शुरुआत की जा रही है. वंदे भारत ट्रेन की तरह स्लीपर वंदे भारत ट्रेन का निर्माण भी स्वदेशी तकनीक से किया गया है. रेलवे की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का ट्रायल जल्द शुरू होने वाला है.

मध्य प्रदेश में चल रही चार वंदे भारत ट्रेनें 

बता दें कि फिलहाल मध्य प्रदेश में चार वंदे भारत ट्रेनें चल रही है. जिनमें दिल्ली से भोपाल, भोपाल से इंदौर, भोपाल से रीवा और दिल्ली से खजुराहो के बीच भी वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया जा रहा है. जबकि भारत को पांचवीं भारत ट्रेन की सौगात भी सितंबर में मिलने वाली है. सितंबर में भोपाल से लखनऊ के बीच भी वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश के लिए खुशखबरी, चलेगी एक और वंदे-भारत ट्रेन 

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड! 

Trending news