30 अप्रैल को लगेगा सूर्य ग्रहण, भारत में नहीं देगा दिखाई, जानिए कहां लगेगा सूतक
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1165280

30 अप्रैल को लगेगा सूर्य ग्रहण, भारत में नहीं देगा दिखाई, जानिए कहां लगेगा सूतक

हिंदू पंचाग के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगेगा. ग्रहण रात को लगने से भारत में दिखाई नहीं देगा और नहीं यहां इसका सूतक लगेगा. आइए जानते हैं शनिवार को लगने वाला सूर्य ग्रहण कहां पर दिखाई देगा और विश्व में क्या इसका क्या प्रभाव होगा ? 

30 अप्रैल को लगेगा सूर्य ग्रहण, भारत में नहीं देगा दिखाई, जानिए कहां लगेगा सूतक

शुभम शांडिल्य/नई दिल्लीः Surya grahan 2022: हिंदू पंचागं के अनुसार साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगेगा. इस ग्रहण की खास बात ये हैं कि ग्रहण 30 अप्रैल की रात 12 बजकर 15 मिनट पर लगेगा जो 1 मई को सुबह 4 बजकर 7 मिनट पर खत्म होगा. धार्मिक मान्यता अनुसार ग्रहण जहां दिखाई नहीं देता वहां सूतक नहीं लगता है. इस बार ग्रहण रात में पड़ने की वजह से इसका असर भारत में देखने को नहीं मिलेगा जिससे उसका सूतक भारत में देखने को नहीं मिलेगा. इसलिए ग्रहण से संबंधित किसी भी तरह के भ्रम में न फंसे. आइए जानते हैं कहां दिखेगा ग्रहण का असर ?

इन जगहों पर दिखेगा सूर्य ग्रहण
ज्योतिषाचार्यों की माने तो सूर्य ग्रहण जिस जगह पर दिखाई देता है वहीं पर उसका सूतक लगता है. 30 अप्रैल को लगने वाला ग्रहण रात को 12 बजकर 15 मिनट पर लगेगा जो 1 मई की सुबह 4 बजकर 7 मिनट पर समाप्त होगा. सूर्य ग्रहण रात में पड़ने की वजह से भारत में दिखाई नहीं देगा. जिसकी वजह से इसका सूतक भारत में नहीं लगेगा. शनिवार को लगने वाले सूर्य ग्रहण के समय जिस देशों में दिन रहेगा जैसे दक्षिण अमेरिका, दक्षिण प्रशांत महासागर आदि जगहों पर ग्रहण दिखाई देगा और वहां पर सूतक का लगेगा. आप इच्छानुसार ग्रहण उग्रह (समाप्त) होने के बाद घर की साफ-सफाई और नदी में स्नान करने के पश्चात दान-पुण्य कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः 30 अप्रैल को लग रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण, इन चार राशि वालों को रहना होगा सावधान

विश्व में फैल सकती है अशांति
ज्योतिषाचार्यों की माने तो 30 अप्रैल को लगने वाले सूर्य ग्रहण की वजह से ग्रह नक्षत्रों में उलट-फेर होगा. ग्रहण के एक दिन पहले शनि गोचर में कुंभ राशि में प्रवेश कर रहे हैं, जबकि यहां पहले से मंगल विराजमान हैं, शनि मंगल का एक राशि में स्थित होना अशुभ होता है. जिसकी वजह से विश्व में अशांति फैल सकती है और गृह युद्ध या विश्वयुद्ध जैसे हालात बन सकते हैं. ग्रहों के इस उलट-फेर से आने वाले दिनों में बड़ी उथल-पथल मच सकती है.

ये भी पढ़ेंः 50 साल बाद अक्षय तृतीया पर बन रहा विशेष संयोग, जानिए शुभ मुहुर्त और पूजा विधि

ग्रहण के उपरांत करें दान- पुण्य
वैसे तो 30 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, लेकिन ग्रह नक्षत्रों और राशियों पर इसका प्रभाव दिखाई देगा. इसलिए आप संभव हो तो इस दौरान कोई शुभ कार्य न करें. ग्रहण के मोक्ष के पश्चात् ग्रहण दोष से मुक्ति के लिए स्नान करने के बाद जरूरत मंदो को खाने-पीने की चीजें दान करें. 

ये भी पढ़ेंः Surya Grahan 2022: 30 अप्रैल को लग रहा सूर्यग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम

ये भी पढ़ेंः लाल किताब के किस्मत बदलने वाले रामबाण उपाय, जानिए कब, क्या और कैसे करना है?

Disclamer: उपरोक्त दी गई समस्त जानकारी धार्मिक मान्यताओं और ज्योतिषों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक है. इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

WATCH LIVE TV

TAGS

surya Grahan Effect on indiasurya Grahan Effect on worldsolar eclipse will not be visible in Indiasurya grahan effectSolar eclipse 2022Surya Grahan 2022 in India Date TimeSurya Grahan astrologysurya grahan 30 april 2022भारत में नहीं दिखेगा सूर्य ग्रहणजानिए कहां लगेगा सूर्य ग्रहण का सूतकसूर्य ग्रहण के नुकसानसूर्य ग्रहण के दौरान क्या करना चाहिए30 April surya grahankaha rhega surya grahan ka prbhavsurya grahan ke dauran kya krna chahiyeकहां पर रहेगा सूर्य ग्रहण का प्रभावmp newsmadhya pardesh chhattisgarh newsग्रहण के बाद क्या करना चाहिएग्रहण दोष से मुक्ति के उपायकहा पर रहेगा सूर्य ग्रहण का सूतकसूर्य ग्रहण से इन देशो में फैल सकती है अशांतिसूर्य ग्रहण का विश्व पर कैसा रहेगा प्रभावmythogical facts about surya grahanPartial Solar EclipseKhandagras Solar EclipseHow Solar Eclipse Happenssutak kaalआंशिक सूर्य ग्रहणखंडग्रास सूर्य ग्रहणसूतक कालभारत में सूर्य ग्रहण का प्रभावइन जगहों पर दिखेगा सूर्य ग्रहणविश्व में फैल सकती है अशांतिभारत में सूर्य ग्रहण का

Trending news