Tamarind Leaves Tea Benefits: बढ़ते वजन से हैं परेशान! पिएं ये चमत्कारी चाय,कुछ ही दिनों में होगा कमाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1506608

Tamarind Leaves Tea Benefits: बढ़ते वजन से हैं परेशान! पिएं ये चमत्कारी चाय,कुछ ही दिनों में होगा कमाल

Imli Ki Pattiyon KI Chai Ke Fayde: अगर आप अपने वजन को लेकर बहुत परेशान हैं तो आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताएंगे. जिसको पीने से आपको कुछ ही दिनों में बहुत किलो तक वजन कम हो जाएगा.

Imli Ki Pattiyon KI Chai Ke Fayde

Tamarind Leaves Tea Benefits Hindi: कई लोगों की सुबह की शुरुआत चाय से ही होती है और चाय के बिना वह रह नहीं सकते. कुछ ऐसी भी चाय होती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं.आज हम आपको एक ऐसी चाय के बारे में बताने जा रहे हैं.जिसे पीने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. इमली के पत्तियां की चाय शरीर के लिए बहुत लाभकारी होती है.  बता दें कि इमली के पत्तियां में एंटी बैक्टीरियल , एंटीमलेरियल , एंटीऑक्सीडेंट और एंटी अस्थमेटिक जैसे गुण होते हैं.इन पत्तियों के इस्तेमाल से आप पाचन संबंधी विकार, बवासीर, सर्दी-जुकाम, जलन आदि से राहत पा सकते हैं तो चलिए आपको बताते हैं इन पत्तियों की चाय बनाने का तरीका.

इमली की पत्ती के फायदे

आपका वजन होगा कम 
वजन कम करने के लिए इमली की पत्तियां से बनी चाय का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिलती है.इसकी पत्तियों में एंटी-ओबेसिटी गुण पाए जाते हैं.जो वजन कम करने में मददगार होता है.साथ ही इसका सेवन करने से भूख भी कम लगती है. जिससे आपके शरीर का वजन भी कम होता है.े

बवासीर से मिलेगी राहत
बवासीर की समस्या होने पर तेल और घी को बराबर मात्रा में लेकर उसमें इमली की पत्तियां को तलकर उसमें अनार के दाने, सूखा अदरक, धनिया पाउडर डाकर दही में मिलाकर खाने से लाभ होता है.

जलन होगी कम 
जलन के उपचार के लिए भी इमली की पत्तियां कारगर हैं. आप इनको जलाकर महीन चूर्ण बना लें और इसमें तिल का तेल मिलाकर जले हुए स्थान पर लगाएं, कुछ ही दिनों में आपका घाव ठीक हो जाएगा.

Covid-19 New Update: नए साल से RT-PCR टेस्ट अनिवार्य! इन लोगों को अपलोड करनी होगी रिपोर्ट

इम्युनिटी होगी बूस्ट
इमली में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर में पहुंचकर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं.इसके इस्तेमाल से शरीर में कैंसर के खिलाफ एंटीबॉडी बनने लगती हैं.साथ ही अन्य बीमारियों के इलाज में भी इमली की पत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है.

चाय बनाने की विधि 
60 मिली पानी
30 मिली दूध
1/2 कप इमली के पत्ते
स्वादानुसार अदरक
स्वाद के लिए चीनी
एक चुटकी हल्दी
एक चम्मच शहद
2-3 पुदीने के पत्ते

चाय बनाने की विधि
बत दें कि चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में आधा कप इमली की पत्तियां, पुदीने के पत्ते, हल्दी, अदरक, स्वादानुसार चीनी, दूध उबाल लें और उबलने के बाद इसे छान लें और इसमें शहद मिलाकर, आप इस चाय का सेवन कर सकते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news