बाथरूम में भूलकर भी न लेकर जाएं ये 5 चीजें, पहुंच सकता है नुकसान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1587838

बाथरूम में भूलकर भी न लेकर जाएं ये 5 चीजें, पहुंच सकता है नुकसान

बाथरूम को रिलेक्स करने की जगह माना गया है. ऐसे में बाथरूम के हाइजीन (bathroom hygiene) का ख्याल भी हमारी जिम्मेदारी होती है. अब भाग दौड़ भरी जिंदगी में आपको पता होना चाहिए कि किन चीजों को बाथरूम में नहीं ले जाना चाहिए.

बाथरूम में भूलकर भी न लेकर जाएं ये 5 चीजें, पहुंच सकता है नुकसान

bathroom tips hindi: बाथरूम को रिलेक्स करने की जगह माना गया है. ऐसे में बाथरूम के हाइजीन (bathroom hygiene) का ख्याल भी हमारी जिम्मेदारी होती है. अब भाग दौड़ भरी जिंदगी में आपको पता होना चाहिए कि किन चीजों को बाथरूम में नहीं ले जाना चाहिए. दरअसल बाथरूम में पानी की वजह से काफी नहीं होती है, और वहां के वातावरण में बैक्टीरिया (bacteria) पैदा हो जाते हैं. ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि किन चीजों को बाथरूम में ले जाने से बचना चाहिए या किन्हें बाथरूम में रखना भी नहीं चाहिए.

ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty products)
आमतौर पर देखा गया है कि लड़कियां जल्दी तैयार होने के चक्कर में अपने ब्यूटी प्रोडक्ट को बाथरूम में ही रख देती है.  ऐसे में अधिक समय तक उसे वहां रखने से मेकअप किट खराब हो सकती है. इसके अलावा फेस क्रीम या मॉइश्चराइजर को भी बाथरूम में नहीं रखना चाहिए. कई बार इन क्रीम के ढक्कन खुले रह जाते है, जिसमें बैक्टीरिया जा सकते हैं.

नेल पेंट्स (Nail panits)
लड़कियां नाखुन में नेल पेंट्स लगाना काफी पसंद करती हैं. इसे भी गलती से वहां नहीं रखना चाहिए. क्योंकि हीट, लाइट और  मॉइश्चर के कारण नेल पेंट्स की कंसिस्टेंसी को खराब कर सकती है. इसलिए इसे बाथरूम में ना ले जाएं.

दवाइयां (Medicines)
कई बार ऐसा होता है कि बड़े घरों में रोजाना सुबह की गोली-दवाइयां टाइम पर याद आ जाए, या फिर मेडिकल किट को लोग बाथरूम में रख देते हैं. ऐसा नहीं करना चाहिए. बाथरूम में मौजूद नमी दवाइयों और मेडिकल क्रीम को खराब कर सकती है.

टूथ ब्रश (Toothbrush)
सबसे जरूरी बात ये है कि अधिकतर लोग बाथरूम में ही टूथ ब्रश को रखते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए. नमी के कारण ब्रश में बैक्टीरिया लग सकता है. जो आपके दांतों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है.

गीला टॉवल (wet towel)
नहाने के बाद सबसे बेहतर होता है कि टॉवल को धूप में सूखा दिया जाए, लेकिन ज्यादा देर तक गीला टॉवल को बाथरूम में रखे रहने से बैक्टीरिया जल्दी संपर्क में आ जाते हैं. इसलिए बाथरू में सुखाने की भूल ना करें.

Trending news