MP में आज भी होगी मूसलाधार बारिश; इन जिलो में जारी हुआ अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2390495

MP में आज भी होगी मूसलाधार बारिश; इन जिलो में जारी हुआ अलर्ट

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में तेज बारिश का दौर जारी है. बारिश की वजह से नदी नाले उफान पर आ गए हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश के इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. 

 MP में आज भी होगी मूसलाधार बारिश; इन जिलो में जारी हुआ अलर्ट

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में पिछले कई दिन से तेज बारिश हो रही है, बारिश की वजह से प्रदेश में कई जगहों पर बाढ़ की स्थिति बनी हुई है. इसके अलावा खेत- खलिहान पूरी तरह से भर चुके हैं.  बारिश की वजह से एक स्थान से दूसरे स्थान का संपर्क टूट चुका है.  मौसम विभाग ने आज प्रदेश के शिवपुरी, ग्वालियर, सिंगरौली जिलों में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा कहीं- कहीं पर हल्की बारिश का अलर्ट है. 

जारी हुई कैटेगरी
प्रदेश में मौसम विभाग ने तीन कैटेगरी जारी की है.इसमें पहली कैटेगरी में अनुपपुर, शहडोल, कटनी में हल्की बाढ़ का खतरा बताया है वहीं दूसरी कैटेगरी में येलो अलर्ट में भारी वर्षा की चेतावनी है जिसमें कुल 14 जिले जिसमें शिवपुरी, ग्वालियर, सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना, अनूपपुर, शहडोल, छिंदवाड़ा, बालाघाट, पन्ना, छतरपुर और टीकमगढ़ है, जबकि येलो अलर्ट की तीसरी कैटेगरी में भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, दतिया, भिंड, मुरैना, उमरिया, सागर, निवाड़ी, मेहर, सहित 26 जिलों में आंधी तूफान बिजली गरज चमक की चेतावनी है. 

आज का मौसम 
मौसम विभाग ने आज प्रदेश के सतना, सीधी, छिंदवाड़ा, धार और बड़वानी जिलो में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक यहां पर जमकर बारिश होगी. इसके अलावा प्रदेश के इंदौर, ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर, उज्जैन, बैतूल, डिंडौरी, कटनी उमरिया सहित प्रदेश के अन्य जिलो में गरज- चमक के साथ बारिश की संभावना है. 

बता दें कि पिछले 2 दिनों से प्रदेश में तेज बारिश की स्थिति नहीं देखी जा रही है. हालांकि प्रदेश भर के डैम और तालाब पूरी तरह से भर चुके हैं. बरगी, इंदिरा, कोलार, ओंकारेश्वर, भदभदा, केरवा सहित अन्य बांधों में पानी का जलस्तर बढ़ चुका है. हालांकि विभाग ने बताया है कि आने वाले दिनों में एक बार फिर डैम के गेट खोले जाएंगे. 

21 और 22 अगस्त को अलर्ट 
मौसम विभाग ने 21 और 22 अगस्त को भी प्रदेश के मुरैना, ग्वालियर, पन्ना, सिवनी, और बालाघाट जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा भोपाल, उज्जैन, इंदौर, जबलपुर, सहित कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना है. 

लबालब भरे तालाब
मध्य प्रदेश में लगातार अच्छी बारिश होने के कारण प्रदेश डैम और तालाब लबालब भरे हुए हैं.  कई जिलों में कुछ इलाके जलमग्न हैं और लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. जानकारी के मुताबिक प्रदेश के सभी डैमों में 80 प्रतिशत तक पानी भर चुका है, जिस कारण डैम के गेट खोले गए हैं. 

ये भी पढ़ें: नीमच में गंगा- जमुनी तहजीब की मिसाल; यहां मुस्लिम भाई बंधवाते हैं हिंदू रीति रिवाज से बहनों से राखी
 

 

Trending news