खूबसूरती और इतिहास का संगम, ये हैं MP के खूबसूरत किले, जिन्हें देखकर आप हो जाएंगे मंत्रमुग्ध
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2441198

खूबसूरती और इतिहास का संगम, ये हैं MP के खूबसूरत किले, जिन्हें देखकर आप हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

MP Tourism: मध्य प्रदेश के किले भारत के इतिहास और वास्तुकला का एक अद्भुत उदाहरण हैं. ग्वालियर और रायसेन जैसे किले अपनी भव्यता और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध हैं. ये किले न केवल इतिहास के बारे में बताते हैं बल्कि मध्य प्रदेश की प्राकृतिक सुंदरता को भी दर्शाते हैं.

खूबसूरती और इतिहास का संगम, ये हैं MP के खूबसूरत किले, जिन्हें देखकर आप हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

Beautiful Forts Of MP: मध्य प्रदेश के किले भारत के गौरवशाली इतिहास के साक्षी हैं. ये किले न केवल राजपूत और मुगल काल की भव्यता को दर्शाते हैं बल्कि स्थानीय संस्कृति और शिल्पकला को भी दर्शाते हैं. ग्वालियर, रायसेन और ओरछा जैसे किले मध्य प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थल हैं. इन किलों की यात्रा आपको इतिहास के बारे में जानने का एक अनूठा अवसर प्रदान करेगी. ऐसे में आज हम आपको मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध किलों के बारे में बताने जा रहे हैं.

ग्वालियर किला
ग्वालियर किला मध्य प्रदेश के खूबसूरत किलों में से एक है. यह अपनी भव्यता और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध है. यह किला भारत के सबसे प्रसिद्ध किलों में से एक है. इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

रायसेन किला
रायसेन किला मध्य प्रदेश के खूबसूरत किलों में से एक है. यह किला 1200 ई.में बना था, जो एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है. इसकी वास्तुकला लोगों को आकर्षित करती है.

मांडू किला
मध्य प्रदेश के सबसे बेहतरीन किलों की सूची में मांडू किला भी शामिल है. इसकी स्थापना राजा भोज ने की थी. इस किले की खूबसूरती लोगों को आकर्षित करती रही है. इसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

यह भी पढ़ें: Photos: इंदौर की इस जगह पर मिलता है 'मनाली' जैसा सुकून, एक हादसे ने लगा दिए गंदे 'दाग'

ओरछा का किला
ओरछा किला बेहद खूबसूरत है. यह किला अपने शानदार महलों और मंदिरों के लिए जाना जाता है. यहां कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है.

असीरगढ़ किला
मध्य प्रदेश में स्थित असीरगढ़ किला ऐतिहासिक धरोहर का एक और बेहतरीन उदाहरण है. यह बुरहानपुर शहर के बाहरी इलाके में स्थित है. इस किले के बारे में एक कहानी है कि यहां आज भी अश्वत्थामा की आत्मा निवास करती है.

यह भी पढ़ें: पितृ पक्ष में क्या करें और क्या ना करें, एस्ट्रोलॉजर रुचिका अरोड़ा से जानें सबकुछ

महेश्वर किला
यह किला खरगौन जिले में स्थित है. इसे अहिल्या किला के नाम से भी जाना जाता है. यह किला पवित्र नदी नर्मदा की पहाड़ी पर स्थित है. किले की खूबसूरती ऐसी है कि लोग इसे दूर से ही देखना चाहते हैं.

गढ़कुंडार किला
गढ़कुंडार किला भी मध्य प्रदेश के खूबसूरत किलों में से एक है. निवाड़ी जिले में स्थित गढ़कुंडार किला बेहद रहस्यमयी है. 11वीं शताब्दी में बना यह किला 5 मंजिलों वाला है. यह किला भूलभुलैया जैसा है.

Trending news