रोज सुबह उठते ही खाएं 1 कटोरी भीगे हुए चने, वजन होगा तेजी से कम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1585383

रोज सुबह उठते ही खाएं 1 कटोरी भीगे हुए चने, वजन होगा तेजी से कम

Soaked Gram Weight Loss: भीगे हुए चनों का रोजाना सेवन करने से बल मिलता है. ये शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं साथ ही इससे एनर्जी का बूस्टर डोज भी मिलता है. जानिए इसके फायदे

रोज सुबह उठते ही खाएं 1 कटोरी भीगे हुए चने, वजन होगा तेजी से कम

Soaked Gram Benefits: गर्मियों के मौसम में चने का सेवन ( chane ke fayde) करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके सेवन करने से शरीर स्ट्रांग बनता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, जिंक जैसे पोषक तत्व पाये जाते है. जो शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. इसके अलावा इसमें अन्य पोषक तत्व पाये जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद प्रभावकारी होते है. आइए जानते हैं भीगे हुए चने के सेवन करने के फायदे

वजन कम करने में
भीगे हुए चनों का प्रतिदिन सेवन करने से वजन कम होता हैं. इसमें फाइबर की मात्रा भरपूर होती है जो वजन कंट्रोल करने में मदद करता है. इन चनों का प्रतिदिन सेवन करने से ओवरडाइटिंग की समस्या से बच जाएंगे. जिससे अपने आप ही वजन कम होने लगेगा. 

पाचन को बेहतर बनाने में
भीगे हुए चनों का प्रतिदिन सेवन करना सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. इससे पाचन तंत्र बेहतर होता है क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है. जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होने लगती हैं. 

दूर होगी खून की कमी
भीगे हुए चने का प्रतिदिन सेवन करने से आयरन की कमी दूर होगी. जिससे एनीमिया की समस्या खत्म हो जाएगी. क्योंकि आयरन रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है. जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ जाता है और खून की कमी दूर होने लगती है. 

हार्ट के लिए फायदेमंद
चने में एंटीऑक्सीडेंट्स एंथोसायनिन, पोटेशियम, फोलेट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये पोषक तत्व हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन भीगे हुए चनों का प्रतिदिन सेवन करने से हार्ट रोग नहीं होता हैं.  

कोलेस्ट्रॉल को कम करता
भीगे हुए चने का प्रतिदिन सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. क्योंकि इसमें फाइबर जैसा पोषक तत्व पाया जाता है जो ग्लाइसेमिक इंडेक्स को कम करता है. यदि कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है तो चनों को तेल में भूनकर सेवन करें.

Trending news