WHO चीफ बोले- 2022 में खत्म हो सकती है महामारी बस करना होगा ये काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1061928

WHO चीफ बोले- 2022 में खत्म हो सकती है महामारी बस करना होगा ये काम

डब्लूएचओ चीफ ने दुनिया के सामने चुनौती बनकर खड़ी हुईं अन्य स्वास्थ्य समस्याओं पर भी बात की और कहा कि लाखों लोग अभी भी रूटीन वैक्सीनेशन, फैमिली प्लानिंग और अन्य बीमारियों के इलाज नहीं करवा पा रहे हैं. 

WHO चीफ बोले- 2022 में खत्म हो सकती है महामारी बस करना होगा ये काम

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं लेकिन ये भी कहा जा रहा है कि ओमिक्रोन वैरिएंट इस महामारी के अंत की शुरुआत भी हो सकता है. अब विश्व स्वास्थ्य संगठन के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस गैब्रियस ने कहा है कि उन्हें विश्वास है और उम्मीद है कि इस साल महामारी खत्म हो जाएगी! लेकिन ये तभी संभव है, जब हम असमानता को खत्म करेंगे. दरअसल अभी भी कई गरीब देशों में तेजी से वैक्सीनेशन नहीं हो पा रहा है, जबकि अमीर देशों में इस दिशा में तेजी से काम हो रहा है. 

डब्लूएचओ चीफ ने कहा कि 'आज हमारे पास कई ऐसे टूल्स हैं, जो महामारी को ठीक कर सकते हैं लेकिन अगर असमानता जारी रहेगी तो यह वायरस किसी ना किसी रूप में विकसित होता रहेगा, जिसके बारे में हम अंदाजा भी नहीं लगा सकते. ट्रेड्रोस गैब्रियस ने कहा कि हम महामारी के तीसरे साल में दाखिल हो चुके हैं और मुझे विश्वास है कि इस साल इस महामारी का अंत हो जाएगा लेकिन यह तभी होगा, जब हम सब मिलकर काम करेंगे.' 

Omicron के मरीजों में दिख रहे ये लक्षण, डॉक्टर बोले- घबराएं नहीं, विपत्ति निकल जाएगी

डब्लूएचओ चीफ ने दुनिया के सामने चुनौती बनकर खड़ी हुईं अन्य स्वास्थ्य समस्याओं पर भी बात की और कहा कि लाखों लोग अभी भी रूटीन वैक्सीनेशन, फैमिली प्लानिंग और अन्य बीमारियों के इलाज नहीं करवा पा रहे हैं. उन्होंने मलेरिया वैक्सीन का भी जिक्र किया, जिससे हर साल दुनियाभर में लाखों लोगों की जान बच सकती है. 

राहत की खबरः ओमिक्रोन में जल्दी ठीक हो रहे मरीज, जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर?

बता दें कि ओमिक्रोन वैरिएंट के जो केस सामने आ रहे हैं, उनमें अभी गंभीर लक्षण नहीं मिले हैं. ओमिक्रोन से संक्रमित मरीज जल्दी ठीक हो रहे हैं और उनमें सामान्य जुकाम, खांसी के लक्षण ही दिखाई दे रहे हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि हमारे शरीर की टी-सेल्स ओमिक्रोन वैरिएंट का प्रभावी तरीके से सामना कर पा रही हैं. जिससे मरीज ज्यादा गंभीर रूप से बीमार नहीं हो रहे हैं. 

Trending news