कौन हैं झाबुआ कलेक्टर नेहा मीणा? जिन्होंने शिक्षक बन बच्चों को सिखाया जीवन का पाठ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2397132

कौन हैं झाबुआ कलेक्टर नेहा मीणा? जिन्होंने शिक्षक बन बच्चों को सिखाया जीवन का पाठ

Jhabua News in Hindi: झाबुआ में कलेक्टर नेहा मीणा ने एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का निरीक्षण किया और छात्रों से सीधी बातचीत की. उन्होंने बच्चों को आत्मविश्वास बढ़ाने, मेहनत करने और NEET की तैयारी पर जोर दिया. साथ ही, प्राचार्य और शिक्षकों को बच्चों के विकास और आत्मरक्षा प्रशिक्षण के लिए निर्देशित किया.

Madhya Pradesh News in Hindi

Madhya Pradesh News in Hindi: मध्य प्रदेश के झाबुआ में कलेक्टर का एक नया अंदाज देखने को मिला, जब कलेक्टर नेहा मीणा शिक्षक बनकर होस्टल में बच्चों को पढ़ाने पहुंचीं. कलेक्टर नेहा मीणा द्वारा एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, मोरडुंण्डिया का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी कक्षाओं में जाकर छात्र-छात्राओं से बातचीत की. कक्षा 12वीं जीवविज्ञान की कक्षा में, उन्होंने नीट (NEET) की तैयारी के इच्छुक छात्र-छात्राओं से जानकारी ली. साथ ही, राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के संबंध में उन्होंने छात्र-छात्राओं से प्रश्न किए और एक बालिका को मंच पर आकर विस्तार से समझाने को कहा. कलेक्टर ने गणित का प्रश्न हल करने हेतु भी छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किया.

काल गणना का केंद्र है बाबा महाकाल की नगरी! जानिए उज्जैन क्यों है हिंदू पंचांग का आधार?

मध्य प्रदेश में फिर बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, 12 IAS अफसरों के ताबदले, पहले बदले थे 47 अधिकारी

छात्रों से बातचीत और प्रोत्साहन
एक छात्रा ने कलेक्टर के औचक निरीक्षण के दौरान उनसे परिचय प्राप्त करना चाहा, जिसे कलेक्टर ने सहर्ष स्वीकार किया और छात्र-छात्राओं को अपना परिचय दिया. सभी छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक कलेक्टर से चर्चा की. कलेक्टर ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी बच्चे आत्मविश्वास से भरे हुए हैं. जीवन में यह सदैव याद रखें कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं होता, इसलिए मेहनत करें और अपने माता-पिता का नाम रोशन करें.

प्राचार्य और शिक्षकों को निर्देश
कलेक्टर ने प्राचार्य और शिक्षकों को निर्देशित किया कि कक्षा में इंटरएक्टिव माहौल बनाए रखें और छात्र-छात्राओं को आत्मविश्वासी बनाने हेतु सबके बीच बोलने की क्षमता विकसित करें. साथ ही, बच्चों के शारीरिक विकास के लिए खेलों को उनकी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और सेल्फ डिफेंस का प्रशिक्षण देना शुरू करें. छात्र-छात्राओं के नियमित मेडिकल चेकअप की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. कलेक्टर ने लोकोमोटिव दिव्यांगता से ग्रसित एक बालक से बात की और उसे सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. प्राचार्य और शिक्षकों को विद्यालय प्रांगण को व्यवस्थित रखने हेतु इच्छाशक्ति से कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया.

कौन हैं नेहा मीणा?
आपको बता दें कि नेहा मीणा 2014 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. उन्हें नीमच की अतिरिक्त जिला कलेक्टर रहते हुए मध्य प्रदेश के नीमच जिले में बेहतरीन काम करने के लिए राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित किया गया था.

रिपोर्ट: उमेश चौहान (झाबुआ)

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news