MP में चलती ट्रेन में महिला ने दिया बच्चे को जन्म, लेडी अफसर ने करवाई डिलीवरी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2456824

MP में चलती ट्रेन में महिला ने दिया बच्चे को जन्म, लेडी अफसर ने करवाई डिलीवरी

MP News: मध्य प्रदेश के शाजापुर में साबरमति ट्रेन में महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया. रेलवे की महिला ऑफिसर ने डिलीवरी करवाने मदद की. मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं. 

 

Woman Gives Birth on Sabarmati Train in Shajapur

Shajapur news: मध्य प्रदेश के शाजापुर में एक ट्रेन आधे घंटे तक इसलिए रुकी रही, क्योंकि ट्रेन में सफर कर रही एक गर्भवती महिला की डिलीवरी हो रही थी. दरअसल, दतिया की रहने वाली एक महिला ने साबरमती ट्रेन में बच्चे को जन्म दिया है. बताया जा रहा है कि दतिया के रहने वाले उमेश कुमार की पत्नी रोशनी साबरमती ट्रेन से गुजरात जा रही थी. लेकिन जब ट्रेन  मक्सी-शाजापुर के पास थी, तभी महिला को तेज प्रसव पीड़ा होने लगी, इसके बाद मामले की सूचना ट्रेन के स्टॉफ और रेलवे को दी गई.  जिसके बाद ट्रेन को रुकवाकर महिला की डिलीवरी कराई गई और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. 

108 एम्बुलेंस बुलाई गई
जब अफसरों को सूचना मिली तो उन्होंने रेलवे में पदस्थ महिला को इनके पास भेजा. जब ट्रेन  शाजापुर रेलवे स्टेशन पहु्ंची तो महिला अफसर ने ट्रेन में ही डिलीवरी की. इसके बाद महिला ने बच्चे को जन्म दिया. बच्चे को जन्म देने के बाद महिला और बच्चे के स्वास्थय को ध्यान में रखते हुए 108 नंबर पर कॉल कर एम्बुलेंस को बुलाया गया.

जिला हॉस्पिटल रेफर 
एम्बुलेंस में पायलेट मनोज कुशवाह और चांद खां ने मौके पर पहुंचकर महिला को प्राथमिक उपचार दिया. लेकिन बेहतर इलाज की जरूरत थी. इसलिए महिला और नवजात शिशु को तुरंत ही जिला अस्पताल में भर्ती किया गया. जहां मां और बच्चे दोनों का इलाज किया जा रहा है. बात दें कि बच्चा और मां फिलहाल सुरक्षित है. इस पूरे मामले के चलते ट्रेन शाजापूर में आधा घंटे तक खड़ी रही. 

विदिशा में भी देखा गया इस तरह का मामला  
मध्य प्रदेश के विदिशा में भी इसी साल एक 24 साल की महिला ने चलती ट्रेन में बच्चे को जन्म दे दिया था. बता दें कि उस समय महिला मुंबई-वाराणसी कामायनी एक्सप्रेस ट्रेन से महाराष्ट्र के नासिक से मध्य प्रदेश के सतना तक जा रही थी.  तभी अचानक उसे भोपाल और विदिशा के बीच में ही तेज प्रसव पीड़ा होनी शुरू हुई. परिवार ने बेटी का नाम ट्रेन के नाम पर कामायनी ही रख दिया. 

ये भी पढें: जीतू पटवारी की मांग, डिलीट होनी चाहिए अश्लील वेबसाइट, इनसे बढ़ रहे दुष्कर्म

 

बेबी बर्थ की सुविधा ट्रेन में
मिनिस्ट्री ऑफ रेलवे की दी गई जानकारी के अनुसार कई ट्रेनों में बेबी बर्थ की सुविधा शुरू हो चुकी है.  टिकट बुक करते समय आपको इस विकल्प के बारे में पता चलेगा. अब रेलवे की कई ट्रेनों में आप अपनी टिकट के साथ ही बेबी बर्थ भी बुक कर सकते हैं. इस बेबी बर्थ में बच्चे की सेफ्टी होती है. इसके अलावा बर्थ की चौड़ाई ज्यादा होने से महिलाएं भी अपने बच्चे का पूरा ध्यान रख सकती है. इसके साथ ही बेबी बर्थ पर कार्टून भी बने हुए होते हैं. इससे बच्चे को भी उस पर सोने में अच्छा लगता है. इसके अलावा बच्चे को दूध पिलाने के लिए पर्दा भी लगा होता है.

ये भी पढें: भोपाल में जारी है अतिथि शिक्षकों का प्रदर्शन, लाठीचार्ज का लगाया आरोप, मांगों पर अड़े

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news