MPBSE 10th Resut 2020: 10वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट में बड़ा बदलाव, अब इस आधार पर पास होंगे छात्र
Advertisement

MPBSE 10th Resut 2020: 10वीं की बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट में बड़ा बदलाव, अब इस आधार पर पास होंगे छात्र

एमपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के रिजल्ट में इस बार एक बड़ा बदलाव हो सकता है. बोर्ड इस बार 10वीं में बेस्ट ऑफ 5 के बजाय बेस्ट ऑफि 4 के आधार पर पास करने की तैयारी कर रहा है.  10वीं के स्टूडेंट्स के लिए तीन साल पहले लागू की गई योजना के प्रावधान में इस बार 4 विषयों आधार बनाया जा सकता है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपाल: एमपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा के रिजल्ट में इस बार एक बड़ा बदलाव हो सकता है. बोर्ड इस बार 10वीं में बेस्ट ऑफ 5 के बजाय बेस्ट ऑफि 4 के आधार पर पास करने की तैयारी कर रहा है. 
10वीं के स्टूडेंट्स के लिए तीन साल पहले लागू की गई योजना के प्रावधान में इस बार 4 विषयों आधार बनाया जा सकता है. यानी अब 4 विषयों के नंबर के आधार पर बच्चों को पास किया जाएगा. कोरोना संकट की वजह से इस बार हिंदी विशिष्ट और उर्दू विशिष्ट के पेपर नहीं हो सके थे. 

बेस्ट ऑफ 5 योजना शिक्षण सत्र 2017-18 में लागू हुई थी. यह शिक्षण सत्र 2018-19 में भी लागू रही. सत्र 2019-20 के लिए वार्षिक परीक्षा हुई हैं. इसमें यह प्रावधान था कि यदि कोई विद्यार्थी 5 विषय में पास और एक विषय में फेल भी हो जाता है तो उसे 5 विषयों के अच्छे नंबरों के आधार पर पास मान लिया जाता था. लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण परीक्षा के पूरे पेपर नहीं हो सके थे. जिस कारण बोर्ड ने बेस्ट ऑफ 4 के आधार पर पास करने की योजना बनाई है. इस बार करीब 11 लाख विद्यार्थी 10वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए थे.

बीजेपी नेता प्रभुराम चौधरी को परोसा प्लास्टिक की थाली में खाना, कांग्रेस ने बताया दलित का अपमान

आपको बता दें, मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल (MPBSE) इस बार 10वीं बोर्ड कक्षा का रिजल्ट पहले कर सकती है. MPBSE से मिली जानकारी के मुताबिक 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट बनाने का काम अंतिम दौर में हैं, इनकी घोषणा जुलाई के पहले सप्ताह में हो सकती है. बता दें कि रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर अपना परीक्षा परिणाम देख सकेंगे.

Trending news