मध्य प्रदेश में भी कोरोना के नए स्ट्रेन ने दी दस्तक, जानें पहले वाले से कितना ज्यादा खतरनाक है
Advertisement

मध्य प्रदेश में भी कोरोना के नए स्ट्रेन ने दी दस्तक, जानें पहले वाले से कितना ज्यादा खतरनाक है

मध्य प्रदेश के इंदैर में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने दस्तक दे दी है. जानकारी के मुताबिक 20 फरवरी को जांच के लिए दिल्ली भेजे गए 106 सैंपल्स में से 6 में कोरोना के यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है.

सांकेतिक तस्वीर.

भोपाल: देश में कोरोना संक्रमण का ग्राफ फिर से बढ़ने लगा है. एक तरफ वैक्सीनेशन ड्राइव चल रहा है, तो वहीं दूसरी तरफ महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, गुजरात और मध्य प्रदेश में कोरोना से हालात फिर बिगड़ने लगे हैं. सबसे बड़ा खतरा बना है कोरोना का नया स्ट्रेन. अब तक 240 से ज्यादा मरीजों की पहचान हुई है, जिनमें कोरोना का नया स्ट्रेन मिला है. ये नया स्ट्रेन बेहद खतरनाक और तेजी से फैलने वाला है.

यूके, ब्राजील और अमेरिका जैसे देश इसकी मुसीबत झेल रहे हैं. इन नए स्ट्रेन से अब ऐसे लोग भी संक्रमित मिल रहे हैं जिनके विदेश जाने की कोई हिस्ट्री भी नहीं है. मध्य प्रदेश के इंदैर में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने दस्तक दे दी है. जानकारी के मुताबिक 20 फरवरी को जांच के लिए दिल्ली भेजे गए 106 सैंपल्स में से 6 में कोरोना के यूके स्ट्रेन की पुष्टि हुई है. इन मरीजों में 10 से 15 फरवरी के बीच संक्रमण की पुष्टि हुई थी और किसी के भी विदेश आने-जाने की हिस्ट्री नहीं है.

यही वजह है कि इंदौर में मास्क न पहनने पर अब जुर्माना देना होगा. प्रशासन ने यह फैसला बढ़ते संक्रमण के प्रति लापरवाही दिखाने वालों के खिलाफ लिया है. मध्य प्रदेश में शुक्रवार को करीब 457 नए संक्रमितों की पहचान हुई. इस दौरान 308 मरीज रिकवर हुए. राज्य में अब तक 2 लाख 63 हजार से ज्यादा लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं.  इनमें 2 लाख 56 हजार से ज्यादा ठीक भी हो चुके हैं, जबकि 3866 मरीजों की मौत हुई है.

क्या है कोरोना का नया स्ट्रेन?
कोरोना वायरस के यूके वैरिएंट (B.1.1.7) और साउथ अफ्रीकन स्ट्रेन (B.1.351) बेहद खतरनाक हैं. कुछ ही हफ्तों पहले खोजे गए कोरोना के ये स्ट्रेन बेहद खतरनाक माने जा रहे हैं. यह पता चल चुका है कि ये वैरिएंट्स ज्यादा तेजी से फैलने वाले हैं. यह भी देखा गया कि इन स्ट्रेन्स से संक्रमित होने वालों में लक्षण भी अलग दिख रहे हैं. नया स्ट्रेन उन लोगों को भी निशाना बना रहा है, जिन्हें कोरोना के पहले स्ट्रेन से इतना ज्यादा खतरा नहीं था.

कितना ज़्यादा जानलेवा है नया स्ट्रेन?
यूनाइटेड किंगडम के कुछ हिस्सों में तेजी से फैले इस वैरिएंट के बारे में रिसर्च से यह बात सामने निकलकर आई है कि यह पहले के वायरस की तुलना में 33% ज्यादा जानलेवा साबित हो सकता है. इसके अलावा और भी कुछ स्टडीज में यह बताया गया है कि नया कोरोना वैरिएंट पहले संक्रमित हो चुके लोगों में खतरा बढ़ा देता है. उम्र दराज लोगों के लिए तो यह नया कोरोना वैरिएंट खतरनाक है ही, स्वस्थ लोगों को भी तेजी से अपना निशाना बना रहा है. कोरोना वायरस का वैरिएंट (B.1.1.7) पहले वाले वायरस की तुलना में सभी एज ग्रुप और जेंडर्स के लिए ज्यादा घातक है. 

क्यों शरीर में जल्दी घुसता है नया स्ट्रेन ?
यह खोजा गया ​है कि नए कोरोना वैरिएंट की सतह पर स्पाइक प्रोटीन मौजूद रहता है, जो एंटीबॉडी को जल्दी पार कर लेता है और बॉडी को तेजी से संक्रमित करता है. इसी वजह से यह भी कहा जा रहा है कि इस वैरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन के स्ट्रॉन्ग डोज देने होंगे. दूसरी बात यह है कि कोरोना वायरस की मौजूदगी तो आप सामान्य पीसीआर टेस्ट से जांच सकते हैं, लेकिन इस वैरिएंट की जांच जेनेटिक सीक्वेंस से होती है, जो फिलहाल कठिन है.

करीब 2 करोड़ लोगों को दी जा चुकी है कोरोना वैक्सीन
भारत में अब तक करीब 2 करोड़ लोगों को वैक्सीन का डोज दिया जा चुका है. भारत दुनिया का 5वां देश है जहां, सबसे ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. यहां 16 जनवरी से वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हुआ था. अमेरिका के बाद भारत इकलौता देश है जहां, हर दिन 10 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन का डोज दिया जा रहा है. अमेरिका में हर दिन 20 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है.

देशभर में अबतक 22 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए
देश में टेस्टिंग का आंकड़ा 22 करोड़ के पार चला गया है. अब तक 22 करोड़ 6 लाख 92 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना जांच हो चुकी है. देश में अब तक 1 करोड़ 11 लाख 91 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें 1 करोड़ 8 लाख लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 1 लाख 57 हजार से ज्यादा मरीजों की मौत हुई है. 1 लाख 77 हजार 389 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है. पिछले 24 घंटों में 18 हजार से ज्यादा लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई.

Indore ने ठोका 7 स्टार रेटिंग का दावा, नाले में क्रिकेट, फुटबॉल के बाद आयोजित कराया दंगल, देखें Photos

MPPEB Constable Exam 2021: इस दिन जारी हो सकता है एडमिट कार्ड, यहां देखें Latest Updates

CM शिवराज ने परिवार के साथ वन विहार में की नाइट सफारी, पर्यटकों को मिलने वाली सुविधाओं का लिया जायजा

WATCH LIVE TV

Trending news