MP: प्रेम विवाह करने पर बेटी-दामाद को परिजनों ने खंभे से बांधकर पीटा

मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल अलीराजपुर जिला मुख्यालय से महज 25 किलोमीटर दूर आम्बुआ थाना के हरदासपुर गांव में बेटी के प्रेम विवाह से नाराज सरपंच के पति ने कथित तौर पर दोनों की खंभे से बांधकर पिटाई की.

MP: प्रेम विवाह करने पर बेटी-दामाद को परिजनों ने खंभे से बांधकर पीटा
फाइल फोटो

अलीराजपुर: मध्यप्रदेश के आदिवासी बहुल अलीराजपुर जिला मुख्यालय से महज 25 किलोमीटर दूर आम्बुआ थाना के हरदासपुर गांव में बेटी के प्रेम विवाह से नाराज सरपंच के पति ने कथित तौर पर दोनों की खंभे से बांधकर पिटाई की. आरोप है कि उन्हें पेशाब भी पिलाया. पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. घटना विगत 25 जुलाई की है, लेकिन मंगलवार को सोशल मीडिया में पर इससे जुड़े फोटो वायरल हुए.

करीब तीन महीने पहले किया था प्रेमविवाह
आम्बुआ पुलिस थाना प्रभारी विकास कपीस ने बताया कि हरदासपुर गांव में तकरीबन ढाई माह पहले सरपंच की 19 वर्षीय पुत्री ने गांव के ही रमेश भिलाला (21) से प्रेम विवाह कर लिया था. स्थानीय आदिवासी परंपरा अनुसार मामले को लेकर पंचायत बैठी और उसमें सुलह हो गई. इसके बाद दंपति मजदूरी करने गुजरात चला गया. थाना प्रभारी के अनुसार 24 जुलाई को त्योहार मनाने के लिए दंपति घर लौटा था. दोनों चाचा के घर पर थे. 25 जुलाई को अल सुबह लगभग चार बजे लड़की के पिता अपने दो भाइयों और तीन परिजनों के साथ उनके घर में घुस गए. यह लोग जबरन युवक और युवती को घर से बाहर ले गए. थाना प्रभारी के अनुसार आरोपियों ने युवक को एक खंभे से बांध पिटाई की. बेटी की भी पिटाई की और बाल काट दिये. आरोप है कि दोनों को पेशाब भी पिलाया.

लड़के से परिवार ने लिया था वधु मूल्य 
अलीराजपुर पुलिस अधीक्षक विपुल श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘मामले में दो आरोपी दिनेश व मालसिंह को सोमवार को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है तथा शेष आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस दबिश दे रही है.’’ इस संबंध में पीड़िता ने बताया कि आदिवासी रीति-रिवाज के अनुसार उसके प्रेम विवाह के बदले वधु मूल्य के रूप में 70,000 रुपए नकद व दो बकरे दे दिए गए थे. उसके बावजूद भी उसके मायके वालों ने उसे और उसके पति को मारपीट कर अपमानित किया.

(इनपुट भाषा से)