देश ही नहीं दुनियाभर के लोगों को कड़क चाय पिलाने वाले गुवाहाटी के लोग चखेंगे मालवा क्षेत्र की प्याज का स्वाद
Advertisement

देश ही नहीं दुनियाभर के लोगों को कड़क चाय पिलाने वाले गुवाहाटी के लोग चखेंगे मालवा क्षेत्र की प्याज का स्वाद

रेलवे मंडल की इस पहली किसान ट्रेन में प्याज की लोडिंग की जा रही है. इसमें 20 कोच रहेंगे, हर कोच में 10 टन के हिसाब से 18 कोच में 180 टन प्याज भरा जाएगा.

फाइल फोटो

इंदौर: देश ही नहीं दुनियाभर के लोगों को कड़क चाय पिलाने वाले गुवाहाटी के लोग अब मालवा क्षेत्र के प्याज का स्वाद चखेंगे. दरअसल भारतीय पश्चिम रेलवे की पहली किसान ट्रेन का शुभारंभ 24 नवंबर को शहर के लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन से किया गया. यह ट्रेन लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन से न्यू गुवाहाटी के लिए जाएगी. इस ट्रेन से किसानों का प्याज गुवाहटी भेजा जाएगा. इस तरह के माल परिवहन पर रेलवे द्वारा किसानों को 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है.

MP: पुलिस भर्ती परीक्षा में महिलाओं को बड़ी छूट

बता दें कि किसान ट्रेन दोनों दिशाओं में संत हिरदाराम नगर, बीना, झांसी, कानपुर, लखनऊ, बाराबंकी, छपरा ग्रामीण, हाजीपुर, कटिहार, किशनगंज, न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशनों पर रुकेगी. 

किसानों की आय बढ़ेगी
पश्चिम रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों की आय बढ़ाने के लिए यह सब किया जा रहा है. इसी के तहत भारतीय रेलवे द्वारा किसानों की होने वाली उपज और उत्पाद को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाने के लिए सस्ता और अच्छा साधन उपलब्ध कराया जा रहा है. पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल 24 नवंबर 2020 से फरवरी 2021 तक प्रति मंगलवार को लक्ष्मीबाई नगर- न्यू गुवाहाटी- लक्ष्मीबाई नगर के बीच किसान ट्रेन चलाएगा.

प्रेम प्रसंगः युवती को मिल गई नौकरी, युवक रहा बेरोजगार तो महिला आरक्षक को गोली मार, खुद पर भी चलाई

 

पश्चिम रेलवे की पहली किसान 
रेलवे मंडल की इस पहली किसान ट्रेन में प्याज की लोडिंग की जा रही है. इसमें 20 कोच रहेंगे, हर कोच में 10 टन के हिसाब से 18 कोच में 180 टन प्याज भरा जाएगा. दो कोचों को खाली रखा जाएगा. अगर किसी किसान को लगता है कि देश के दूसरे राज्य या शहर में उनकी फसल या उपज को बेहतर दाम मिल सकता है तो वे किसान रेल के जरिए वहां अपनी उपज भेज सकते है. इसके लिए उन्हें इंदौर स्टेशन पर रेलवे के माल गोदाम कार्यालय पर संपर्क करना होगा. बताया जाता है कि पश्चिम रेलवे की यह पहली किसान रेल है.

Trending news