किसानों के खाते में भेजे गए 18 हजार करोड़, जानिए PM मोदी के संबोधन की खास बातें
Advertisement

किसानों के खाते में भेजे गए 18 हजार करोड़, जानिए PM मोदी के संबोधन की खास बातें

इस दौरान उन्होंने विभिन्न राज्यों के किसानों से बात की और विपक्ष पर जमकर हमला बोला. 

फाइल फोटो.

भोपाल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर मध्य प्रदेश सहित 6 राज्यों के किसानों से बात की. इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर जमकर हमला बोला. पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष कृषि कानून से बौखलाया हुआ है और राजनीतिक लाभ के लिए किसानों को भड़का रहा है.

 

9 करोड़ किसानों के खाते में भेजी गई राशि
इस दौरान पीएम मोदी ने सिंगल क्लिक के जरिए देशभर के 9 करोड़ किसानों के खाते में राशि भेजी गई. किसानों को यह राशि 'पीएम सम्मान निधि' के तहत 7वीं किस्त के रूप में दी गई है.

 

कार्यक्रम में शामिल थे बीजेपी के वरिष्ठ नेता
पीएम मोदी के संबोधन से मध्य प्रदेश बीजेपी के वरिष्ठ नेता और सांसद भी ऑनलाइन जुड़ें थे. आपको बता दें पीएम मोदी ने एक सप्ताह पहले भी प्रदेश के किसानों को संबोधित किया था. इस दौरान 35 लाख किसानों के खाते में 1600 करोड़ रुपए की राशि भेजी गई थी. 

पश्चिम बंगाल की सरकार पर जमकर साधा निशाना
संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल की मामता बनर्जी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल देश का इकलौता ऐसा राज्य है जहां पर 'पीएम सम्मान निधि' योजना लागू नहीं है. जिसकी वजह से राज्य के लाखों किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. 

जब अटल जी ने हल्के नाश्ते में बनवाए प्याज के पकौड़े, बोले- जो तेल पर तैरे उससे हल्का क्या होगा

अटल जी हैं कृषि कानून के सूत्रधार
पीएम नरेंद्र मोदी ने ये भी कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री और भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज 96वीं जयंती है. जिन कृषि कानूनों को आज भारत में लागू किया जा रहा है, उनके सूत्रधार अटल जी थे. इस दौरान उन्होंने अटल बिहारी वाजपेयी की विभिन्न योजनाओं का जिक्र किया. 

गांवों के विकास में इस योजना को बताया अहम
संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने अटल बिहारी बाजपेयी की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की वजह से एक गांव दूसरे गांव से जुड़ सकें. जिससे गांवो का विकास हुआ. 

Live Updates: 

01: 30 PM- पीएम मोदी ने कहा कि कृषि कानून के आने से किसान अपनी फसल कहीं भी न्यूनतम समर्थन पर बेच सकते हैं. इसलिए किसी के बहकावे में न आएं. पीएम मोदी ने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि हमारी सरकार MSP खत्म कर रही है. मैं ऐसे लोगों को बता दूं कि उनके बहकावे से कुछ नहीं होगा. 

01: 25 PM- पीएम मोदी ने कहा कि हम MSP पर रिकॉर्ड खरीददारी कर रहे हैं. 

01: 12 PM- पीएम मोदी ने विपक्ष पर किसानों के नाम पर लगाया दोगली राजनीति करने का आरोप. उन्होंने कहा कि विपक्ष किसानों में डर और भय पैदा कर रहा है. पिछले सरकारे हमेशा किसानों के लिए दूसरे देशों का उदाहरण देतीं थीं. लेकिन मेरी सरकार मॉर्डन तरीके अपनाकर खुद के पद चिन्हों पर चल रही है.

01: 10 PM- पीएम मोदी ने कहा कि अब न रुपया घिसता और न ही गलत हाथों में जाता है.

01: 05 PM- संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने ममता सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल की सरकार अपने राजनीतिक लाभ के लिए पीएम किसान सम्मान निधी योजना को राज्य में लागू नहीं की है. जिसकी वजह से वहां के किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है. उन्होंने कहा कि 15 वर्षों की पश्चिम बंगाल की सरकार ने किसानों को बरबाद कर दिया. 

12: 56 PM- पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की आज 96वीं जयंती है. जिन कृषि कानूनों को आज भारत में लागू किया जा रहा है, उनके सूत्रधार अटल जी थे. इस दौरान उन्होंने अटल बिहारी बाजपेयी के विभिन्न योजनाओं का जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार को खत्म कर दिया है. आज किसानों के खाते में सीधे राशि भेजी जाती है. लेकिन पिछली सरकारों में ऐसा नहीं था. 

12: 56 PM- मध्य प्रदेश के धार के किसान से भी पीएम मोदी ने की चर्चा.

12: 55 PM- मध्य प्रदेश के किसान से बात करते हुए पीएम मोदी ने कृषि कानून को लेकर विपक्ष पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि जो लोग आज किसान आंदोलन के नाम पर बैठे हैं, उसी विचारधारा के लोग पहले गुजरात में विरोध करते थे. 

12: 44PM- पीएम मोदी ने तमिलनाडु के किसान सुब्रमण्यम से खेती को लेकर की चर्चा. उन्होंने कहा कि चेन्नई में पानी की समस्या बहुत होती है. आप खेती कैसे करते हैं? इस पर सुब्रमण्यम ने ऐसा जवाब दिया कि पीएम मोदी भी तारीफ करने कर लगे. 

12:35 PM- PM ने सबसे पहले अरुणाचल प्रदेश के किसान से की बात. इस दौरान उन्होंने पूछा कि आप किसान सम्मान निधि की राशि का प्रयोग किस तरह करते हैं. इसके अलावा इस दौरान पीएम ने विपक्ष पर भी निशाना साधा.

12:27 PM- एक क्लिक के जरिए 9 करोड़ किसानों के खातों में भेजे गए 18 हजार करोड़ रुपए

12:18 PM- पीएम किसान सम्मान योजना के तहत 11 करोड़ 40 लाख किसान पंजीकृत हैं.

12:15 PM- पीएम मोदी द्वारा किसानों के खाते में 2 घंटे में भेज दी जाएगी राशि. देशभर के 9 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ. 

12:12 PM- पीएम मोदी का संबोधन शुरू. किसानों से कृषि कानून सहित कई विषयों पर करेंगे चर्चा

11: 15 AM-

अब तक इस इतनी बार भेजी जा चुकी है किस्त
1- पीएम किसान योजना पहली किस्त- फरवरी 2019 में जारी की गई थी
2- पीएम किसान योजना दूसरी किस्त- 2 अप्रैल 2019 को जारी की गई थी
3- पीएम किसान योजना तीसरी किस्त- अगस्त में जारी की गई थी
4- पीएम किसान योजना चौथी किस्त- जनवरी 2020 में जारी की गई
5- पीएम किसान योजना 5वीं किस्त- 1 अप्रैल, 2020 में जारी की गई
6- पीएम किसान योजना छठी किस्त- 1 अगस्त 2020 में जारी की गई

11:20 AM-

केंद्र सरकार जारी करती है लाभार्थियों की लिस्ट 
केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) द्वारा देशभर के किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाता है. इसके तहत किसानों के खाते में 2000 हजार रुपए भेजे जाते हैं. 7वीं किस्त की लिस्ट सरकार ने पिछले हफ्ते जारी किया था. लिस्ट की जानकारी किसान आधार नंबर/ अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर के भी चेक कर सकते हैं.

Watch Live TV-

Trending news