नक्सलियों का बीपी बढ़ाएगा शाह का छत्तीसगढ़ दौरा, मील का पत्थर बनेगा कल का फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2395176

नक्सलियों का बीपी बढ़ाएगा शाह का छत्तीसगढ़ दौरा, मील का पत्थर बनेगा कल का फैसला

Amit Shah In Chhattisgarh: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह कल रात 3 दिवसीय दौरे पर रायपुर पहुंचेंगे. माना जा रहा है कि गृहमंत्री अमित शाह का ये दौरा छत्तीसगढ़ सहित देश के अन्य नक्सल प्रभावित राज्यों में शांति के लिए मिल का पत्थर साबित हो सकता है. क्यों खास है गृहमंत्री शाह का ये दौरा, देखिए खास रिपोर्ट

नक्सलियों का बीपी बढ़ाएगा शाह का छत्तीसगढ़ दौरा, मील का पत्थर बनेगा कल का फैसला

Naxalism In Chhattisgarh: केंद्र सरकार नक्सलवाद के खिलाफ निर्णायक लड़ाई की ओर आगे बढ़ चुकी है. चर्चा है कि कल से अपने तीन दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे के दौरान गृहमंत्री अमित शाह नक्सलवाद के नासूर को जड़ से खत्म करने फाइनल ब्लू प्रिंट तैयार करेंगे. गृहमंत्री रायपुर में छत्तीसगढ़, ओडिशा, महाराष्ट्र, झारखंड, आंध्रप्रदेश और तेलंगाना जैसे नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ बैठक करने वाले हैं. महत्वपूर्ण ये भी है कि छत्तीसगढ़ में सरकार बनने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने 3 साल में नक्सलवाद खत्म करने का संकल्प बताया था. छत्तीसगढ़ के लिए ये इसलिए ज्यादा मायने रखता है क्योंकि ये सूबा देश का सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित है.

हाल ही में संसद में एक सवाल के जवाब में गृह मंत्रालय की ओर से आई जानकारी के मुताबिक इस वक्त देश के 9 राज्यों में नक्सली सक्रिय हैं. 5 सालों में 647 नक्सली सुरक्षाबलों की कार्रवाई में मारे गए हैं, जबकि इस दौरान सुरक्षा बलों के 207 जवानों की भी शहादत हुई है. पिछले सालों में नक्सलवाद संबंधित हिंसा की घटनाओं में कमी आई है. 2010 की तुलना में 2023 में नक्सलवाद संबंधित हिंसा की घटनाओं में 73% की कमी आई है. इसी अवधि के दौरान, नक्सलवाद संबंधित हिंसा के परिणामस्वरूप होने वाली मौतों (सिविलियन सुरक्षा बल) में भी 86% की कमी आई है. साल 2013 में देश में 126 जिले नक्सलवाद से प्रभावित थे, जबकि अभी 38 जिलों में इसका प्रभाव है. छत्तीसगढ़ के 15 जिलों में इस वक्त नकस्लवाद का प्रभाव है.

ये भी पढ़ें-  सुप्रीम कोर्ट ने MP हाईकोर्ट का आदेश किया रद्द, NEET UG में आरक्षण प्रक्रिया से जुड़ा है मामला

छत्तीसगढ़ के ये जिले हैं नक्सल प्रभावित 
छत्तीसगढ़ के बस्तर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, गारियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, महासमुंद, नारायणपुर, राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, सुकमा, कबीरधाम और मुंगेली जिले नक्सलवाद से प्रभावित हैं. छत्तीसगढ़ में पिछले करीब 8 महीने में 146 नक्सलियों को ढेर किया गया है, जिसमें कई हार्डकोर नक्सली शामिल हैं. 32 नये कैम्प खुले हैं, जिनके जरिए लगातार जवानों की पहुंच घोर नक्सल प्रभावित इलाकों तक हो रही है. अभी 29 और नए कैम्प नक्सल प्रभावित इलाकों में खुलने वाले है. नियद नेल्लानार योजना संचालित है. जवानों की पहुंच और नक्सलियों पर कार्रवाई अब अबूझमाड़ के कोर नक्सल इलाकों तक हो रही है.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ की अस्पतालों में तैनात होंगे बंदूकधारी सुरक्षाकर्मी, रिटायर्ड आर्मी जवानों को प्राथमिकता

क्यों खास अमित शाह का छत्तीसगढ़ दौरा
गृहमंत्री अमित शाह के दौरे और नक्सलवाद के खिलाफ फूल प्रूफ रणनीति के मसले पर सूबे के डिप्टी सीएम और गृहमंत्री विजय शर्मा ने कहा है कि नक्सल मोर्चे पर आने वाले वक्त में संयुक्त रणनीति पर काम होगा. शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ में गृहमंत्री अमित शाह की मंशा के अनुरूप काम हुआ है. कैबिनेट मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा है कि प्रदेश में विगत 7 महीने में नक्सली उन्मूलन की ओर बड़ी कदम उठाए गए हैं. बड़ी सफलता भी मिली है. आम जनता में सरकार के प्रति विश्वास बढ़ा है. उस दिशा में भी प्रदेश के लिए अमित शाह का दौरा अच्छा होगा. कांग्रेस मीडिया विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने बीजेपी सरकार की नक्सल नीति पर प्रश्नचिन्ह खड़े करते हुए पूर्ववर्ती भूपेश बघेल सरकार की पीठ थपथपाया है.

रायपुर से सत्य प्रकाश की रिपोर्ट

छत्तीसगढ़ नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Chhattisgarh News in Hindi और पाएं Chhattisgarh latest news in hindi  हर पल की जानकारी । छत्तीसगढ़ की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news