Amazon, Flipkart पर मिलेगी छत्तीसगढ़ की कंपोस्ट खाद, राजनांदगांव ननि ने की तैयारी

राजनांदगाव नगर निगम द्वारा दो रुपये किलो के दर से खरीदे गये गोबर से बने वर्मी कम्पोस्ट खाद के अलावा अन्य उत्पादों को खुले बाजारों में तो रखा ही है, लेकिन इसके विक्रय को और विस्तार देने और ज्यादा उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए इन उत्पादों को ऑनलाइन बेचने का निर्णय लिया है.

Amazon, Flipkart पर मिलेगी छत्तीसगढ़ की कंपोस्ट खाद, राजनांदगांव ननि ने की तैयारी

किशोर शिल्लेदार/राजनांदगांव: छत्तीसगढ़ शासन की गौधन न्याय योजना को सफल बनाने में राजनांदगांव नगर निगम ने एक नई पहल शुरू की है. नगर निगम ने ईकॉमर्स कंपनियों अमेजान, प्लिपकार्ट, इंडिया मार्ट जैसी कंपनियों से गोबर से बने वर्मी कम्पोस्ट और अन्या उत्पाद बेचने का करार किया है. गोबर से बने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने वाला प्रदेश का पहला जिला राजनांदगांव बना है. हालांकि नगर निगम में ही निगम के नेता प्रतिपक्ष ने इस पहल पर सवाल उठाए हैं.

राजनांदगाव नगर निगम द्वारा दो रुपये किलो के दर से खरीदे गये गोबर से बने वर्मी कम्पोस्ट खाद के अलावा अन्य उत्पादों को खुले बाजारों में तो रखा ही है, लेकिन इसके विक्रय को और विस्तार देने और ज्यादा उपभोक्ताओं तक पहुंचाने के लिए इन उत्पादों को ऑनलाइन बेचने का निर्णय लिया है. नगर निगम ने इसके लिए एमेजान, फ्लिप कार्ट व इंडिया मार्ट जैसी ईकॉमर्स कंपनियों से अनुबंध किया है.

मेडिकल कॉलेज पर CG में सियासी घमासान, रमन, सिंधिया, गोयल ने साधा निशाना, बघेल ने किया पलटवार

राजनांदगांव नगर निगम के आयुक्त आशुतोष चतुर्वेदी का मानना है कि हमें प्रकृति के साथ जुड़ाव की जरूरत है. गोबर से बनी वर्मी कम्पोस्ट खाद आर्गेनिक खेती के लिए फायदेमंद है. हम खाद से बने उत्पादों को केवल राजनांदगांव व प्रदेश स्तर तक ही सीमित नहीं रखना चाहते, बल्कि पूरे देश सहित विश्व पटल पर रख रहे हैं. 

सहदेव का गाना सुनकर खुश हो गए CM भूपेश बघेल, कहा-बचपन का प्यार....वाह!

वहीं निगम में नेता प्रतिपक्ष किसुन यदु ने निगम की इस पहल पर सवाल खड़े करते हुए कहा कि निगम पहले गोबर खरीदी केन्द्रों को तो सही तरीके से शुरू कर ले. शहर में केवल चार खरीदी  केन्द्र हैं, जिसमें से केवल एक ही सेंटर पर खाद का उत्पादन हो रहा है. रोजाना सैकड़ों क्विंटल गोबर खरीदी के आभाव में सड़कों पर ही फेंका जाता है. खाद में रेत और मिट्टी मिला दी जा रही है. उन्होंने निगम अधिकारियों पर ये भी आरोप लगाया कि वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने की प्रक्रिया ही पूरी नहीं की जा रही है. गोबर खरीदी भी बन्द है.

WATCH LIVE TV