जिस राजू के इंतजार में पथरा गई थीं मां की आंखें, 13 साल बाद PAK से लौटा तो कुछ याद नहीं
Advertisement

जिस राजू के इंतजार में पथरा गई थीं मां की आंखें, 13 साल बाद PAK से लौटा तो कुछ याद नहीं

छह महीने पहले राजू के परिजनों ने उसकी भारत वापसी के लिए शहडोल एसपी से मदद की गुहार लगाई. यह मामला केंद्र सरकार तक पहुंचा तो उसकी वतन वापसी के लिए पहल शुरू हुई.

पाकिस्तान की जेल में सालों से कैद मध्य प्रदेश के शहडोल जिले के राजू को भारत सरकार की पहल पर सोमवार को रिहा कर दिया गया.

संदीप मिश्रा/शहडोल: पाकिस्तान की जेल में सालों से कैद मध्य प्रदेश के शहडोल जिले के राजू गुप्ता को भारत सरकार की पहल पर सोमवार को रिहा कर दिया गया. अंतरराष्ट्रीय अटारी सीमा से राजू को उसके वतन भारत वापस लाया गया. लेकिन पाकिस्तान में जेल में बंद रहने के दौरान उसे इतनी प्रताड़ना दी गई कि उसकी आवाज जा चुकी है. वह ज्यादा कुछ सोचने.समझने की हालत में नहीं है.

ये भी पढ़ें-बच्चे की तरह चहक उठे शायर एवं पद्मश्री बशीर बद्र, 46 साल बाद मिली पीएचडी की डिग्री

कैसे पहुंचा था पाकिस्तान पता नहीं
शहडोल जिले के गोहपारु थाना क्षेत्र के बरेली गांव का रहने वाला 30 वर्षीय राजू गुप्ता 13 वर्ष पहले रोजगार की तलाश में सूरत और मुंबई में भटक रहा था. वह कब और कैसे पाकिस्तान चला गया इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है. वहां पर उसे गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया गया. काफी समय तक परिजनों ने उसकी छानबीन की, लेकिन राजू का पता नहीं चला पाया. कई साल बीत जाने के बाद परिजनों को राजू के पाकिस्तान जेल में बंद होने की सूचना मिली. 

ये भी पढ़ें-सिर्फ चाय के सहारे 33 वर्षों से जिंदा है ये महिला, लोगों ने नाम रखा ''चाय वाली चाची", जानिए वजह

केंद्र के पास पहुंचा मामला तो हुई त्वरित कार्रवाई
छह महीने पहले राजू के परिजनों ने उसकी भारत वापसी के लिए शहडोल एसपी से मदद की गुहार लगाई. यह मामला केंद्र सरकार तक पहुंचा तो उसकी वतन वापसी के लिए पहल शुरू हुई. विदेश मंत्रालय ने तत्परता दिखाई, कागजी साक्ष्य पेश किए और तमाम कार्रवाईयां पूरी करने के बाद आखिरकार  पाकिस्तान राजू को जेल से रिहा कर उसे भारत भेजने के लिए राजी हो गया. 

राजू की मां ने उसकी वतन वापसी के लिए हर प्रयास किए
बीते सोमवार को राजू अटारी सीमा के रास्ते वतन वापस आया. राजू के लापता हो जाने के बाद से उसकी मां का बुरा हाल था. जब उन्हें पता चला कि राजू पाक जेल में बंद है, तब उन्होंने उसकी वापस के सारे प्रयास किए. अब उनका राजू वतन लौट चुका है तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है.

शादी से ठीक पहले दूल्हा हो गया फरार, फिर मंडप में हुआ कुछ ऐसा जो बन गयी मिसाल

पाक जेल में राजू को देते थे थर्ड डिग्री टॉर्चर
जानकारी के मुताबिक पाक जेल में राजू को थर्ड डिग्री टॉर्चर दिया जाता था. पाकिस्तानी पुलिस उसके साथ लगातार मारपीट करती थी. इसकी वजह से राजू की मानसिक हालत बिगड़ चुकी है. वह कुछ भी बताने में असमर्थ है. यहां तक की प्रताड़ना के कारण उसकी आवाज भी छीन गई है. इसलिए यह पता नहीं चल पा रहा कि वह पाकिस्तान कैसे पहुंचा.

WATCH LIVE TV

Trending news