MP में साल भर में बढ़े 10 लाख हवाई यात्री, पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान की तैयारी भी शुरू
Advertisement

MP में साल भर में बढ़े 10 लाख हवाई यात्री, पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान की तैयारी भी शुरू

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के आंकड़ों के मुताबिक, 31 मार्च को खत्म पिछले वित्तीय वर्ष में इंदौर, भोपाल, जबलपुर, खजुराहो और ग्वालियर के हवाई अड्डों से कुल 42,83,731 लोगों ने सफर किया. वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान पांचों हवाई अड्डों से कुल 32,89,712 लोगों ने यात्रा की थी.

फाइल फोटो

इंदौरः देश के अलग-अलग शहरों से वायु संपर्क में इजाफा होने के कारण वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान मध्यप्रदेश के पांच शहरों के सरकारी हवाई अड्डों में यात्रियों की तादाद में करीब 10 लाख का रिकॉर्ड इजाफा हुआ है. सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ, तो पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान को लेकर सूबे का बरसों पुराना इंतजार भी जल्द खत्म हो जायेगा. भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के आंकड़ों के मुताबिक, 31 मार्च को खत्म पिछले वित्तीय वर्ष में इंदौर, भोपाल, जबलपुर, खजुराहो और ग्वालियर के हवाई अड्डों से कुल 42,83,731 लोगों ने सफर किया. वित्तीय वर्ष 2017-18 के दौरान पांचों हवाई अड्डों से कुल 32,89,712 लोगों ने यात्रा की थी. 

ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ इकाई के सचिव हेमेंद्र सिंह जादौन ने रविवार को बताया, "गुजरे एक साल में मध्यप्रदेश के विभिन्न शहरों से चेन्नई, जयपुर, हैदराबाद, बेंगलुरू, वड़ोदरा, चंडीगढ़, रायपुर, नागपुर, जोधपुर आदि गंतव्यों के लिये नयी उड़ानें शुरू हुई हैं." उन्होंने बताया, "विमानन कम्पनियों में गलाकाट प्रतिस्पर्धा के कारण यात्रियों के लिये सस्ते टिकटों के विकल्प बढ़े हैं. इस कारण भी सूबे के लोग खासकर रेल यात्रा के बजाय हवाई यात्रा को तरजीह दे रहे हैं." 

मध्य प्रदेशः इंदौर के विद्युत मंडल कार्यालय में लगी भीषण आग, कई इलाकों में ब्लैक आउट

इस बीच, आव्रजन (इमिग्रेशन) चेक पोस्ट के लिये सिविल प्राधिकारी की नियुक्ति की गजट अधिसूचना जारी होने के साथ ही इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्डे से मध्यप्रदेश की पहली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान शुरू होने का रास्ता भी साफ हो गया है. हवाई अड्डे की निदेशक अर्यमा सान्याल ने बताया, "भारत के राजपत्र में केंद्रीय गृह मंत्रालय की इस अधिसूचना के 27 मई को प्रकाशन के बाद हमारा हवाई अड्डा पहली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान के लिये पूरी तरह तैयार है. इस उड़ान के परिचालन के लिये अन्य जरूरी मंजूरियां हमें पहले ही मिल चुकी हैं." 

उड़ान से सिर्फ 3 घंटे पहले कराइए फ्लाइट की टिकट बुक और मिलेगा 40% का डिस्काउंट

सान्याल ने बताया कि सरकारी विमानन कम्पनी एयर इंडिया इंदौर और शारजाह के बीच दैनिक यात्री उड़ान का प्रस्ताव स्थानीय हवाई अड्डा प्रबंधन को पहले ही दे चुकी हैं. उम्मीद है कि एयर इंडिया तय मंजूरियां लेने के बाद इस उड़ान का परिचालन शुरू करने की जल्द घोषणा करेगी. जानकारों का कहना है कि इंदौर-शारजाह-इंदौर उड़ान शुरू होने के बाद मध्यप्रदेश, शारजाह और इससे सटे दुबई के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों के जरिये ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा और अन्य मुल्कों से नये हवाई मार्ग के जरिये जुड़ जायेगा. 

इंदौरः आपत्तिजनक हालत में प्रेमी के साथ पकड़ी गई पत्नी, पति को आया गुस्सा और...

एएआई के आंकड़ों के मुताबिक, मध्यप्रदेश में हवाई यात्रियों की तादाद में इजाफे में इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्डे का सबसे बड़ा योगदान है. वित्तीय वर्ष 2018-19 में इंदौर के हवाई अड्डे से 31,58,938 लोगों ने सफर किया जो गुजरे वित्तीय वर्ष में मध्यप्रदेश के पांचों हवाई अड्डों की कुल यात्री तादाद का करीब 74 प्रतिशत है. आलोच्य अवधि में भोपाल के राजा भोज हवाई अड्डे से 8,09,819 यात्रियों ने, जबलपुर स्थित डुमना हवाई अड्डे से 2,40,287 यात्रियों ने, खजुराहो के सिविल एयरोड्रम से 49,334 यात्रियों ने और ग्वालियर के राजमाता विजयाराजे सिंधिया एयर टर्मिनल से 25,353 यात्रियों ने सफर किया.

(इनपुटः भाषा)

Trending news