मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी, इंसान से लेकर जानवर तक हुए परेशान

प्रदेश में गर्मी का आलम कुछ ऐसा है कि अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. जैसे-जैसे दिन चढ़ता जाता है वैसे ही तापमान भी बढ़ता जा रहा है. आज की बात करें तो मध्य प्रदेश के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार रहा.

मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी, इंसान से लेकर जानवर तक हुए परेशान
सांकेतिक तस्वीर
Play

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश में इन दिनों नौतपा के चलते गर्मी का सितम जारी है. राज्य भर में नौतपा के सातवें दिन सूरज कहर बनकर लोगों पर टूटा रहा है. जहां गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है. प्रदेश में गर्मी का आलम कुछ ऐसा है कि अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. जैसे-जैसे दिन चढ़ता जाता है वैसे ही तापमान भी बढ़ता जा रहा है. आज की बात करें तो मध्य प्रदेश के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री के पार रहा. खरगोन में तेज तापमान और लू से आमजन बेहाल है. खरगोन का तापमान 45.5 डिग्री के करीब होने से भीषण गर्मी और तपन से लोग बच रहे हैं.

दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है. लोग बाहर नहीं निकल रहे हैं. दोपहर छोड़िए लोगों का शाम को भी घरों से बाहर निकलना दूभर हो गया है. बाजार में लोगों पर स्कार्फ बांधकर निकल रहे हैं. वहीं लोग लू से बचने के लिए अलग-अलग तरह के नुस्खे अपना रहे हैं. तेज तपन और लू ना लगे इसलिए लोगों ने काम के अलावा घरों से बाहर निकलना छोड़ दिया है. जो लोग दोपहर में मार्केट आदि में निकल रहे हैं वह गन्ने और फलों के जूस के स्टॉल्स पर नजर आ रहे हैं. 

राजस्थान और गुजरात से आ रही हवाओं ने बदला मौसम का मिजाज, लोगों को गर्मी से मिली राहत

वहीं ग्वालियर चंबल अंचल में 3 दिन से लगातार 45 डिग्री तापमान बना हुआ है और आगे आने वाले दिनों में भी यह संभावना जताई जा रही है कि तापमान में अभी और भी वृद्धि हो सकती है. बता दें कि उत्तर-पश्चिमी हवाओं के चलते यहां गर्म हवाओं का असर काफी देखने को मिल रहा है. दिन में धूप की तपिश और गर्मी इतनी हो गई है कि लोगों का घर से निकलना भी मुश्किल हो गया है.

मध्य प्रदेशः नौतपा शुरू होते ही सूरज ने दिखाए तेवर, गर्मी ऐसी कि सड़कों से गायब हुए लोग

ग्वालियर में बीते शुक्रवार को रात के तापमान में भी 4 डिग्री का उछाल दर्ज किया गया, जिसमें रात का न्यूनतम तापमान 32.5 डिग्री दर्ज किया गया वहीं दिन का तापमान 47 डिग्री के आसपास रहा. इसी क्रम में गुरुवार को खजुराहो और नौगांव में पारा 47 डिग्री तक जा पहुंचा. खरगोन और रीवा में अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. इसके अलावा खंडवा, दमोह, रायसेन, शाजापुर, राजगढ़, गुना, उमरिया, सतना, सीधी, टीकमगढ़ में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.