close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मध्य प्रदेशः नौतपा शुरू होते ही सूरज ने दिखाए तेवर, गर्मी ऐसी कि सड़कों से गायब हुए लोग

गर्मी से बचने के लिए शहरवासी अपना काम सुबह खत्म कर दिन में बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं. चिकित्सक भी इस भीषण गर्मी में लोगों को आवश्यक होने पर ही घर से निकलने के साथ ही डीहाईड्रेशन से बचने के लिए लगातार लिक्विड लेने की सलाह दे रहे हैं.

मध्य प्रदेशः नौतपा शुरू होते ही सूरज ने दिखाए तेवर, गर्मी ऐसी कि सड़कों से गायब हुए लोग
फाइल फोटो
Play

नई दिल्लीः इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी से पूरा मध्य प्रदेश बेहाल है. नौतपा के चलते हर दिन तापमान में वृद्धि होती जा रही है. जिससे लोग घरों में दुबक कर बैठ गए हैं और बाहर निकलने से भी डर रहे हैं. आदिवासी झाबुआ जिले में भी हाल बेहाल है. दोपहर में सड़के सूनी हो रही हैं और राहत के लिए लोग कई जतन कर रहे हैं. नौतपा के तीसरे दिन औसत तापमान में डेढ़ डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मौसम के जानकारों के अनुसार दिन का तापमान करीब 42 डिग्री बने रहने की संभावना है. गर्मी से बचने के लिए शहरवासी अपना काम सुबह खत्म कर दिन में बाहर निकलने से परहेज कर रहे हैं. चिकित्सक भी इस भीषण गर्मी में लोगों को आवश्यक होने पर ही घर से निकलने के साथ ही डीहाईड्रेशन से बचने के लिए लगातार लिक्विड लेने की सलाह दे रहे हैं.

वहीं ग्वालियर चंबल अंचल में भी गर्मी के कहर ने लोगों को परेशान कर रखा है. आलम यह है कि सुबह 9 बजे से ही तेज लू चलने लगती है. जिसके चलते लोग बमुश्किल घरों से निकल रहे हैं. जो लोग घरों से निकल भी रहे हैं वह अपने सर को ढककर निकल रहे हैं. इसके साथ ही लोग अधिक से अधिक तरल पदार्थों का सेवन भी कर रहे हैं ताकि गर्मी से बचा जा सके. नौतपा के तीसरे दिन ग्वालियर का तापमान 43 डिग्री पहुंच गया है. कल भी तापमान 42.9 रिकॉर्ड किया गया था.

गर्मी रोजाना तोड़ रही है रिकॉर्ड, इससे बचने के लिए अपनाएं ये उपाय, नहीं होंगे बीमार

खजुराहो मे भी गर्मी लोगों को जला रही है. खजुराहो मे पारा 45 डिग्री के आस पास चल रहा है और अभी इलाकों में अभी गर्मी बढने की संभावना देखी जा रही है. गर्मी की वजह से यहां का पयर्टन उद्योग भी खासा प्रभावित हो रहा है . सुबह से ही सूरज की तपिश इस कदर बढ़ जाती है कि यहां आए पयर्टक भी होटलों मे दुबक जाते हैं, गर्मी की वजह से होटल व्यवसाय सहित इससे जुड़े लोग गर्मी के सितम से प्रभावित हो रहे हैं. अभी खजुराहो में गर्मी और बढ़ने की संभावना देखी जा रही है.

ये हैं गर्मियों में होने वाली घातक बीमारियां, जानें इससे बचने के आसान घरेलू तरीके

बता दें मध्य प्रदेश में नौतपा के तीसरे दिन सोमवार को प्रदेश के सभी क्षेत्रों में खासी गर्मी रही. देश के 21 सबसे गर्म शहरों में छह मप्र के हैं. खजुराहो में 45.5, नौगांव 45.3, दमोह 45.0, रायसेन 44.8, रीवा 44.6 और खरगोन 44.5 डिग्री पारा रहा. भोपाल में पारा 44 डिग्री रहा. यहां एक दिन में पारा 2.1 डिग्री बढ़ा. ग्वालियर, जबलपुर समेत 20 शहरों में पारा 44 डिग्री या इससे ज्यादा रहा. छिंदवाड़ा, खजुराहो, दमोह, नौगांव में लू चलने से लोग घरों में ही पैक रहे.

गर्म पानी सिर्फ वजन ही कम नहीं करता, इसके ये फायदे भी कर देंगे आपको हैरान

प्रदेश के चार महानगरों समेत 10 शहरों में पारा 44 या उससे ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. सोमवार को भोपाल का पारा 44.0, इंदौर का 40.9 डिग्री, ग्वालियर का 44.1 डिग्री, जबलपुर का 44.1 डिग्री, रीवा में 44.6 डिग्री और सतना में 43.3 डिग्री पारा रिकॉर्ड किया गया. इन शहरों के साथ ही होशंगाबाद, बैतूल, शहडोल, मंडला और सीधी में तापमान 44 डिग्री तक पहुंच गया.