इस गांव में 100 फीसदी हुआ वैक्सीनेशन, खास बात है कि यहां महिला है प्रधान
Advertisement

इस गांव में 100 फीसदी हुआ वैक्सीनेशन, खास बात है कि यहां महिला है प्रधान

 जिले के खुरई विधानसभा अंतर्गत बोबई ग्राम के लोगों ने एक अनूठी मिशाल पेश की हैं. बोबई ग्राम सागर जिले का ऐसा पहला गांव बना हैं, जहां शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ हैं.

इस गांव में 100 फीसदी हुआ वैक्सीनेशन, खास बात है कि यहां महिला है प्रधान

सागर: जिले के खुरई विधानसभा अंतर्गत बोबई ग्राम के लोगों ने एक अनूठी मिशाल पेश की हैं. बोबई ग्राम सागर जिले का ऐसा पहला गांव बना हैं, जहां शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ हैं. खास बात हैं कि इस पंचायत में सरपंच और पंच सभी महिलाएं हैं.

साढ़े 6 घंटे खटिया बिछाकर बैठे मंत्री, अपने सामने लगवाए खंभे और तार, 50 घरों में बिजली पहुंचाकर ही उठे

दरअसल सागर जिले की मालथौन जनपद का बोबई गांव जिले का पहला ऐसा गांव बन गया है. जहां शत-प्रतिशत पात्र लोगों को वैक्सीन लगाई गई है. जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ.इच्छित गढ़पाले ने ग्रामीणों की जागरूकता की प्रशंसा कर सभी को बधाई दी है.

गांव की आबादी 580
टीकाकरण महाअभियान के चलते यहां शेष बचे लोगों को वैक्सीन का डोज लगते ही शत-प्रतिशत पात्र लोगों का वैक्सीनेशन पूरा हो गया है. जानकारी के मुताबिक गांव की आबादी करीब 580 है. इनमें से 353 लोग वैक्सीनेशन के लिए पात्र थे. इनमें से 310 लोगों को वैक्सीन लग गई है, जबकि 4 महिलाएं गर्भवती हैं. इसलिए उनको वैक्सीन नहीं लगाई गई है. जबकि 39 लोग गांव से बाहर हैं. फिलहाल गांव में रहने वाले सभी लोगों का वैक्सिनेशन पूर्ण हो गया है.

पौधे भी भेंट किए
जानकारी के मुताबिक गांव में 45 साल से अधिक आयु के 113 तो, 18 से 44 साल के 240 लोग वैक्सीनेशन के लिए पात्र थे. इन्हीं को जागरूक कर वैक्सीन लगवाई गई. वैक्सीन लगवाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पौधे भी भेंट किए गए.

सब-इंस्पेक्टर का शव फांसी के फंदे पर लटकता मिला, पुलिस जांच में जुटी

महिलाओं ने संभाला मोर्चा
खास बात यह भी है कि बोबई ग्राम पंचायत हड़ली का गांव है. यहां सभी पंच और सरपंच पदों पर महिलाएं हैं. महिलाओं ने मोर्चा संभाल कर ग्रामीणों को जागरुक किया जनपद सीईओ मालथौन हेमेंद्र गोविल ने भी लगातार गांव आकर ग्रामीणों को जागरूक किया है.

WATCH LIVE TV

Trending news