अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट: आतंकी सफदर नगौरी की सुरक्षा पर MP सरकार अलर्ट, गृह मंत्री ने लिए बड़े फैसले
Advertisement

अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट: आतंकी सफदर नगौरी की सुरक्षा पर MP सरकार अलर्ट, गृह मंत्री ने लिए बड़े फैसले

अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट (ahmedabad serial blast) में फांसी की सजा पाने वाले 6 आतंकवादी  भोपाल की जेल में बंद हैं. कोर्ट के फैसले के बाद मध्यप्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट: आतंकी सफदर नगौरी की सुरक्षा पर MP सरकार अलर्ट, गृह मंत्री ने लिए बड़े फैसले

भोपाल: अहमदाबाद सीरियल ब्लास्ट (ahmedabad serial blast) में फांसी की सजा पाने वाले 6 आतंकवादी  भोपाल की जेल में बंद हैं. कोर्ट के फैसले के बाद मध्यप्रदेश में अलर्ट जारी कर दिया गया है. गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने (Narottam Mishra) ने पुलिस और जेल विभाग के अधिकारियों के साथ आज सोमवार को सुरक्षा से जुडी एक उच्च स्तरीय बैठक की. जिसमें कई निर्णय लेने के साथ ही आतंकवादियों की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है.

सफदर नागौरी ने गजब का प्लान बनाकर जेल में खोदी थी सुरंग, 6 साल की मेहनत एक पपीते ने कर दी थी बेकार!

आतंकवादियों पर रहेगी पैनी नजर
गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी देते हुए बताया कि ADGP जेल की अध्यक्षता में एक समिति का गठन  किया गया है. जिसमें DIG जेल और भोपाल जेल अधीक्षक सदस्य होंगे. समिति प्रतिदिन जेल में बंद आतंकवादियों के खाने-पीने, उनकी सुरक्षा, उनसे मिलने कौन आ रहा है. इन सब बातों की समीक्षा करेगी.  

अंडा सेल की निगरानी बढ़ा दी गई
गृह मंत्री ने बताया कि अंडा सेल की निगरानी बढ़ा दी गई है. एक टावर बनेगा जो अंडा सेल पर 24 घन्टे निगरानी रखेगा. इसके अलावा जेल के चारों ओर इलेक्ट्रिक फेंसिंग की टेस्टिंग कर ली गई है. जेल के अंदर ताला-चाबी से लेकर वॉकी-टॉकी और सभी जरुरी चीजों को बदला जा रहा है. इस बैठक में ये भी तय हुआ है कि भोपाल पुलिस के बहार की सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे और जेल के अंदर जेल विभाग के अधिकारी निगरानी रखेंगे.

भोपाल जेल में बंद है
साल 2008 में हुए अहमदाबाद सीरियल बम ब्लास्ट मामले में विशेष अदालत ने शुक्रवार को सिमी के 49 आतंकियों को दोषी करार देते हुए सफदर नागौरी समेत 38 लोगों को फांसी की सजा सुनाई है. वहीं 11 अन्य को उम्रकैद की सजा दी गई है.  फिलहाल सफदर नागौरी और सिमी के अन्य आतंकी भोपाल सेंट्रल जेल में बंद हैं.

जेल तोड़ने में मास्टरमाइंड सफदर
बता दें कि सफदर नागौरी इतना शातिर है कि उसने पढ़ाई के लिए इंटरनेट सर्फिंग के बहाने जेल तोड़ने के तरीके सर्च करने शुरू कर दिए थे. नागौरी ने इंटरनेट पर ब्राजील और कोलंबिया के ड्रग्स माफिया द्वारा सुरंग खोदकर जेल से भागने के तरीके के वीडियो देखे और उसी के आधार पर खुद भी सुरंग खोदकर जेल से भागने की योजना बना डाली. नागौरी की शातिर प्लानिंग का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि उसने सुरंग खोदने के लिए बाकायदा सिविल इंजीनियरिंग की किताबें भी पढ़ीं.

WATCH LIVE TV

Trending news