गर्मियों में शरीर को बनाना है ताकतवर, चीकू का जरूर करें सेवन
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh872890

गर्मियों में शरीर को बनाना है ताकतवर, चीकू का जरूर करें सेवन

आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं गर्मियों में जिसका सेवन करने से शरीर को बहुत फायदे मिलते हैं. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः दोस्तों गर्मियों के मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए फलों का सेवन करना बहुत जरूरी माना जाता है. क्योंकि फलों में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में एनर्जी बनाए रखते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका सेवन करना गर्मियों में बहुत फायदेमंद माना जाता है. हम बात कर रहे हैं चीकू की. जी हां छोटा सा चीकू गर्मियों में आपके बहुत काम आ सकता है. हम आपको चीकू से जुड़े ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

दरअसल, चीकू में पोटैशियम, फासफोरस और कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण भी चीकू में पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इसलिए गर्मियों में चीकू खाने की सलाह दी जाती है. 

चीकू खाने से शरीर में नहीं होती पानी की कमी 
चीकू खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है, क्योंकि चीकू में शरीर को डिहाइड्रेशन बचाए रखने वाले तत्व पाए जाते हैं. चीकू में पर्याप्त मात्रा में फाइबर रहता है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. इसलिए अगर आप गर्मियों में चीकू सेवन करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद रहता है. 

गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती 
गर्मियों के मौसम में गैस और कब्ज की समस्या अक्सर बन जाती है. ऐसे में गैस और कब्ज से बचने के लिए चीकू एक बेहतर उपाए हैं, चीकू में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर की पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इसलिए पेट को दुरुस्‍त रखने के लिए गर्मियों में चीकू खाना चाहिए. 

शरीर को रखता है एनर्जेटिक
चीकू एक ऐसा फल होता है जो शरीर को एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता है. चीकू में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज पाया जाता है जिससे शरीर को उर्जा मिलती है. खास बात यह है कि आप चीकू का शेक भी बनाकर पी सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी अपने शरीर को गर्मियों में एनर्जेटिक बनाए रखना चाहते हैं तो आपको चीकू का सेवन करना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः   बड़े काम का है यह छोटा सा फल, गर्मियों में इन 5 बीमारियों से रखता है दूर

चीकू से बढ़ती है रोग प्रतिरोधक क्षमता
चीकू में मिनरल और विटामिन भरपूर पाया जाता है. खास बात यह है कि गर्मियों में हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता अन्य मौसमों की अपेक्षा थोड़ी सी कम रहती है. ऐसे में चीकू खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. चीकू में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो शरीर से खराब पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. जबकि कई बीमारियों से भी चीकू हमारी सुरक्षा करता है. इसलिए गर्मियों में चीकू खाने की सलाह दी जाती है. 

ब्‍लड प्रेशर रहता है कंट्रोल
ब्‍लड प्रेशर की बीमारी आजकल एक बड़ी परेशानी बनती जा रही है. लेकिन आपको बता दें कि चीकू ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में फायदेमंद रहता है. चीकू का सेवन करने से शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है, जबकि शरीर में उच्‍च रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है. ऐसे में ब्‍लड प्रेशर के मरीजों को चीकू खाने की सलाह दी जाती है. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ेंः गर्मियों में रहना चाहते हैं सेहतमंद तो इस तरह करें प्याज का इस्तेमाल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

WATCH LIVE TV

Trending news