गर्मियों में रहना चाहते हैं सेहतमंद तो इस तरह करें प्याज का इस्तेमाल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

गर्मियों में शरीर को सेहतमंद बनाए रखना चाहते है तो प्याज का सेवन जरूर करना चाहिए. 

गर्मियों में रहना चाहते हैं सेहतमंद तो इस तरह करें प्याज का इस्तेमाल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे
फाइल फोटो

नई दिल्लीः गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है ऐसे में खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए हम कई चीजों का सेवन करते है. लेकिन जरूरी है कि आप गर्मी के सीजन में अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपको डिहाइड्रेशन से बचाए और शरीर को ठंडा बनाए रखे. प्याज एक ऐसी चीज है जिसमें यह दोनों गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर को ठंडा भी रखती है और डिहाइड्रेशन से भी बचाती है. इसलिए गर्मियों में प्याज का इस्तेमाल करने के कुछ विशेष तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं. 

प्याज में पाए जाते हैं जरूरी पोषक तत्व 
प्याज एक ऐसी चीज है जिसका सेवन करने से गर्मियों में बहुत फायदे मिलते है. प्याज में विटामिन्स, एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में एनर्जी बनाए रखते हैं. इसके अलावा प्याज में विटामिन बी और सी भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसलिए गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा बनाए रखने के लिए प्याज का सेवन करने की सलाह दी जाती है. 

सलाद के रूप में खाए कच्चा प्याज 
गर्मियों में प्याज को सलाद के रूप में खाना चाहिए. कच्चा प्याज खाने शरीर को विटामिन सी मिलती है जिससे तापमान सामान्य बना रहता है और शरीर में ठंडक भी बनी रहती है. खास बात यह है कि अगर आप प्याज के साथ उसमें नींबू भी मिला लेते हैं तो इससे आपका चाट मसाला भी तैयार हो ही जाता है.   

ये भी पढ़ेंः बड़े काम का है यह छोटा सा फल, गर्मियों में इन 5 बीमारियों से रखता है दूर

 

दोपहर के खाने में जरूर खाए प्याज 
गर्मी के सीजन में प्याज को दोपहर के खाने में जरूर खाना चाहिए. प्याज में प्रीबायोटिक और फाइबर पर्याप्त मात्रा में रहता है जिससे शरीर की पाचन क्रिया ठीक रहती है, इसके अलावा प्याज खाने से शरीर का कोलेस्ट्रोल लेवल भी ठीक रहता है जो सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. ऐसे में दोपहर के खाने में प्याज का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. 

गर्मी में डायबिटीज के मरीजों को खाना चाहिए प्याज 
गर्मियों के मौसम में डायबिटीज के मरीजों को प्याज खाना फायदेमंद माना जाता है. क्योंकि प्याज में फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम रहता है ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए प्याज एक गुणकारी सब्जी मानी जाती है. 

गर्मी में साथ रखे छोटी सी प्याज 
गर्मी के मौसम में एक छोटी सी प्याज अपने साथ जरूर रखनी चाहिए, प्याज साथ में रखने से आप गर्मी के प्रकोप से बच सकते हैं, जबकि यह लू लगने से भी आपको बचाए रखता है. इसलिए अक्सर लोग गर्मियों में प्याज साथ में रखते हैं. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ये भी पढ़ेंः घर में रखी इस चीज को आज से ही अपनी डाइट में कर लें शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे

WATCH LIVE TV