WhatsApp, Telegram या Signal? अगर आप भी हैं कन्फ्यूज तो यहां पढ़ लीजिए पूरी जानकारी
Advertisement

WhatsApp, Telegram या Signal? अगर आप भी हैं कन्फ्यूज तो यहां पढ़ लीजिए पूरी जानकारी

व्हाट्सएप की न्यू पॉलिसी आने के बाद इंसटैंट मैसेजिंग एप यूज करने वाले बहुत सारे लोग दूसरे प्लेफॉर्म की तलाश में है. व्हाट्सएप को रिप्लेस करने के लिए जिन दो एप्स की चर्चा सबसे ज्यादा है उनमें टेलीग्राम और सिग्नल के नाम प्रमुख हैं. जानिए इन तीनों एप्स के बारे में...

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्ली: इन दिनों व्हाट्सएप अपनी नई पॉलिसी (New WhatsApp Policy) को लेकर आलोचनाओं के घेरे में है. व्हाट्सएप की नई पॉलिसी से एग्री करने वाले यूजर्स को अपनी प्राइवेसी से समझौता करना पड़ेगा. अगर आप नई पॉलिसी से एग्री नहीं करते तो 8 फरवरी के बाद व्हाट्सएप यूज नहीं कर पाएंगे, जैसा की कंपनी का फैसला है. इसको लेकर इंसटैंट मैसेजिंग एप यूज करने वाले दूसरे प्लेफॉर्म की तलाश में है. व्हाट्सएप को रिप्लेस करने के लिए जिन दो एप्स की चर्चा सबसे ज्यादा है उनमें टेलीग्राम और सिग्नल के नाम प्रमुख हैं.

राशन कार्ड में घर बैठे Online कैसे जोड़ सकते हैं फैमिली मेंबर का नाम? जानिए आसान तरीका

टेस्ला और स्पेसएक्स (Tesla and Space-X) के मालिक, मशहूर उद्योगपति इलोन मस्क (Elon Musk) ने बीते दिनों लोगों से अपील कर दी कि व्हाट्सएप के रिप्लेसमेंट के तौर पर सिग्नल का इस्तेमाल बेहतर है. इसके बाद गूगल प्ले स्टोर पर इन सिग्नल एप की डाउनलोडिंग काफी बढ़ गई है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी सिग्नल टॉप ट्रेंड में शामिल है. इसके अलावा टेलीग्राम एप को भी लोग एक बेहतर चॉइस मान रहे हैं. आइए हम जानते हैं इन तीनों इंस्टैंट मैसेजिंग एप्स की खा​सियतों और कमियों के बारे में...

वाट्सएप की नई पॉलिसीः एग्री किया तो डेटा प्राइवेसी खत्म, नहीं किया तो अकाउंट डिलीट करना पड़ेगा

व्हाट्सएप के फीचर्स (WhatsApp Features)
व्हाट्सएप में तकरीबन वे सभी फीचर्स हैं जो एक यूजर को चाहिए. व्हाट्सएप के ग्रुप चैट में आप 256 लोगों तक अपनी बात पहुंचा सकते हैं. ग्रुप चैट (Group Chat) में आप मैसेज के साथ वीडियो और ऑडियो कॉल (Voice and Video Calls) भी कर सकते हैं. हालांकि ग्रुप वीडियो कॉल में एक बार में सिर्फ 8 लोगों को ही शामिल किया जा सकता है. इसके अलावा व्हाट्सएप स्टेटस फीचर भी देता है. 

Social Media पर लिखने से पहले जान लें ये नियम, वरना हो सकती है परेशानी, Freedom of Speech की हैं ये सीमाएं

व्हाट्सएप आपको सभी प्रकार की फाइलों और दस्तावेजों को साझा करने की अनुमति देता है, लेकिन इसके लिए फाइल की साइज लिमिट तय है. फोटो, वीडियो और ऑडियो फाइल के लिए यह लिमिट 16 एमबी है. डॉक्यूमेंट्स के मामले में यह लिमिट 100 एमबी तक हो सकती है. व्हाट्सएप में यूजर्स अपने साथियों के साथ लाइव लोकेशन (share live location) भी शेयर कर सकते हैं. व्हाट्सएप यह बैकअप और रिस्टोर (Backup and Restore) की सुविधा भी देता. बैकअप के लिए  Google ड्राइव और iCloud जैसी मुफ्त सर्विस मुहैया करता है.

fallback

टेलीग्राम के फीचर्स (Telegram App Features)
टेलीग्राम पर आप व्हाट्सएप की तरह चैटिंग, ग्रुप चैट के अलावा चैनल जैसी सहूलियतें मिलती हैं. इनके अलावा ऐसे ढेर सारे फीचर्स हैं जो केवल आपको टेलीग्राम पर ही मिलेंगे. टेलीग्राम एप पर ग्रुप में लोगों की लिमिट 2 लाख है. जबकि व्हाट्सएप की यह लिमिट महज 256 लोगों तक है. यानी टेलीग्राम के ग्रुप में एक बार में 2 लाख लोगों को शामिल किया जा सकता है, जबकि व्हाट्सएप ग्रुप में यह लिमिट सिर्फ 256 मेंबर्स तक की ही है. 

आपको भी बनवाना चाहिए 'किसान क्रेडिट कार्ड', कम ब्याज पर मिलेगा इतने लाख का लोन, जानिए इसके और भी फायदे

टेलीग्राम ग्रुप में आप बॉट (Bots), पोल (Polls), क्विज, हैशटैग (Hashtags) समेत कई और इंस्ट्रूमेंट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने चैटिंग एक्सीपीरियंस को ज्यादा इंटरेस्टिंग बना सकते हैं. इसके अलावा टेलीग्राम आपको चैटिंग खुद ही खत्म (Self-Destructing Messages) होने जैसी सुविधा देता है. यह सुविधा स्नैपचैट (Snapchat) पर उपलब्ध है. टेलीग्राम पर 1.5 जीबी तक की फाइल आप शेयर कर सकते हैं. एप में एंड्रॉइड (Android) और आईओएस डिवाइस (iOS devices) पर वॉयस और वीडियो कॉल (Video Call) भी उपलब्ध है.

आप नहीं जानते होंगे पैन कार्ड के फायदे, यहां जानिए कैसे बनेगा और कहां काम आएगा?

सिग्नल मैसेंजर एप के फीचर्स (Signal App Features) 
सिग्नल एप अपने यूजर्स को सुरक्षित मैसेज, वॉयस और वीडियो कॉल जैसे फीचर्स देता है. इस एप पर सभी कम्युनिकेशंस एंड-टू-एंड इन्क्रिप्टेड (End-to-End Encrypted) होते हैं. इसके अलावा, यहां आप ग्रुप बना सकते हैं. हालांकि सिग्नल से आप एक साथ कई लोगों को मैसेज नहीं भेज सकते हैं. सिग्नल एप ने हाल ही में ग्रुप कॉलिंग (Group Calling) सर्विस भी शुरू की है. टेलीग्राम (Telegram) की तरह यह ऐप भी आपको चैटिंग खुद डिलीट होने की सुविधा देता है. सिग्नल का सबसे अच्छा फीचर है नोट टू सेल्फ (Note to Self). यहा आप खुद को भी मैसेज भेज सकते हैं. इसके लिए आपको अपना अकेले का ग्रुप बनाना होगा. 

WATCH LIVE TV

Trending news