अब यह टीम करेगी कोरोना मरीजों के इलाज में सहयोग, CM शिवराज ने दिए निर्देश

मध्य प्रदेश में तेजी से कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ रही हैं. 

अब यह टीम करेगी कोरोना मरीजों के इलाज में सहयोग, CM शिवराज ने दिए निर्देश
शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश

भोपालः मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीजों के चलते प्रदेश में प्रशासन की परेशानियां भी बढ़ती जा रही हैं. प्रदेश में आज फिर कोविड के 12,727 नए कोरोना मरीज मिले हैं. जबकि प्रदेश में 77 लोगों की कोरोना से मौत हो गई. ऐसे में बढ़ते कोरोना को रोकने के लिए अब आर्ट ऑफ लिविंग की टीम भी मध्य प्रदेश में कोरोना को रोकने में मदद करेगी. 

कोरोना के मरीजों की करेगी मदद 
कोरोना की समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि  कोरोना संक्रमण के विरूद्ध रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और कोरोना से प्रभावित व्यक्तियों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए योग और आयुर्वेद का सहयोग लिया जाएगा. इस दिशा में श्री श्री रविशंकर और योग गुरू बाबा रामदेव ने भी राज्य सरकार को सहयोग का आश्वासन दिया है. जबकि आर्ट ऑफ लिविंग की टीम योग, आयुर्वेद और मरीजों की मनोस्थिति को कमजोर तथा नकारात्मक होने से बचाने और उनका मनोबल बनाए रखने के लिए आवश्यक मार्गदर्शन देने में सहयोग प्रदान करेगी. 

कोरोना मरीजों को हो रहा है तनाव 
दरअसल,  कोविड महामारी को लेकर मन में बैचेनी, व्यग्रता, चिंता, तनाव और अवसाद जैसी स्थितियां बन रही हैं. ऐसे में लोगों को उचित सलाह देने का काम भी आर्ट ऑफ लिविंग की टीम करेगी. इसके अलावा कोरोना मरीजों को इलाज के दौरान  स्वास्थ्यप्रद पौष्टिक आहार लेने के संबंध में भी मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाएगा. ताकि वह जल्द से जल्द कोरोना से रिकवर हो सके. 

वहीं जो मरीज होम आइसोलेशन में या फिर कोविड केयर सेंटर में रह रहे हैं. उन मरीजों को वीडियो कॉलिंग, फोन कॉलिंग के माध्यम से योग, प्राणायाम, आसन तथा आहार के संबंध में मार्गदर्शन उपलब्ध कराया जाएगा. इस काम में जन अभियान परिषद आर्ट ऑफ लिविंग टीम का आवश्यक समन्वय और सहयोग करेगा. ताकि मरीजों को अच्छा इलाज मिल सके.

कोरोना कहर के बीच नई गाइडलाइन जारी
राज्य में तेजी से बढ़ रहे कोरोना मरीजों के बीच सरकार ने नई कोरोना गाइडलाइंस जारी की है. जिसके मुताबिक अब आवश्यक सेवाएं देने वाले कार्यालयों को छोड़कर केंद्र व राज्य के सभी दफ्तर में सिर्फ 10% उपस्थिति रहेगी. वहीं ऑटो-ई रिक्शा में 2 सवारी, टैक्सी और निजी 4 पहिया वाहनों में ड्राइवर व 2 पैसेंजर को यात्रा करने की अनुमति रहेगी. 

ये भी पढ़ेंः कोरोना के खिलाफ इंसानियत हुई एकजुट: इस ट्रस्ट की मदद से MP में बनाया जा रहा 300 बेड का कोविड अस्पताल

CM शिवराज ने लोगों से की यह अपील 
मध्य प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे मरीजों के बाद सीएम शिवराज प्रदेश की ने जनता से खास अपील की है. उन्होंने कहा कि 'आप सबसे एक आग्रह है कि मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कीजिये. सभी पात्र भाई-बहन, टीकाकरण अवश्य करवायें. स्वयं जागरुक रहें और दूसरों को जागरुक करें. सम्पूर्ण शक्ति और सावधानी से हम सब मिलकर लड़ेंगे, तो जीत शीघ्र मिलेगी. 

ये भी पढ़ेंः MP में बेकाबू कोरोना: आज 12,727 नए मरीज मिले, 77 लोगों की जान गई, अब लोगों को इन नियमों का पालन करना जरूरी

WATCH LIVE TV