MP में इन लोगों को आज मिलेंगे 1000-1000 रुपए, CM शिवराज के एक क्लिक से होंगे ट्रांसफर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh908990

MP में इन लोगों को आज मिलेंगे 1000-1000 रुपए, CM शिवराज के एक क्लिक से होंगे ट्रांसफर

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज एक क्लिक से 1000-1000 ट्रांसफर करेंगे. 

फाइल फोटो

भोपाल। कोरोना की दूसरी लहर के रोकने के लिए मध्य प्रदेश में पिछले दो महीनें से कोरोना कर्फ्यू लगा हुआ हैं. ऐसे में प्रदेश में सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना मजदूर वर्ग को करना पड़ा है. इस बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के ग्रामीण पथ विक्रेताओं यानि ठेला लगाने वाले हितग्राहियों को एक-एक हजार रूपये सहायता राशि देने का ऐलान किया है. सीएम शिवराज आज 6 लाख हितग्राहियों को सामूहिक रूप से एक-एक हजार रूपये की सहायता राशि बैंक खातों में ट्रांसफर करेंगे. 

शाम 4 बजे पैसे ट्रांसफर करेंगे सीएम शिवराज 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मंत्रालय में शाम 4 बजे सिंगल क्लिक के माध्यम से ग्रामीण पथ विक्रेताओं के खाते में पैसे ट्रांसफर करेंगे. सीएम ने बताया कि प्रदेश में कोरोना कर्फ्यू के दौरान कई छोटे-छोटे व्यवसाय प्रभावित हुये हैं. इस स्थिति में पथ-विक्रेताओं को तत्काल राहत पहुंचाने का प्रयास सरकार द्वारा किया गया है. चायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता योजना के अंतर्गत अब तक 2 लाख से अधिक ग्रामीण प्रवासी श्रमिकों सहित अन्य जरूरतमंद पथ विक्रेताओं को राज्य शासन की गारंटी पर 10-10 हजार रूपये का ऋण देकर लाभान्वित किया जा चुका है. 

पंचायत विभाग ने शुरू की थी ग्रामीण पथ विक्रेता योजना
दरअसल, गरीब तबके को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए प्रदेश में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा ग्रामीण पथ विक्रेता योजना की शुरूआत की गई थी. इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में पथ विक्रेता व्यवसाइयों को 10 हजार रूपये तक बैंक से कार्यशील पूंजी ऋण के रूप में उपलब्ध कराने में सहयोग करना था. इस योजना में राज्य शासन द्वारा प्रति हितग्राही को 10 हजार रुपए तक का लोन दिया जाता है. जिस पर 14 प्रतिशत तक ब्याज अनुदान की प्रतिपूर्ति की जाएगी. इसके अलावा योजना में राज्य शासन की क्रेडिट गारंटी का प्रावधान है. इस योजना के पात्र हितग्राहियों को स्टाम्प ड्यूटी के प्रयोजनों से भी मुक्त रखा गया है. 

इन लोगों को मिलेगा फायदा 
यह 1-1 हजार रुपए का फायदा आइसक्रीम, फल, समोसा/कचौड़ी, ब्रेड-बिस्किट, मुर्गी-अण्डे, कपड़ा, छोटे बर्तन, जूते-चप्पल, झाडू, केश शिल्पी, हाथठेला चालक, सायकल/मोटर सायकल रिपेयरिंग, बढईगिरी, कुम्हार, ग्रामीण शिल्पी, बुनकर, धोबी, टेलरिंग, कर्मकार मण्डल के अंतर्गत आने वाले छोटो-छोटे व्यावासियों को मिलेगा. प्रदेशभर के 6 लाख से ज्यादा हितग्राहियों को खाते में सीधे यह पैसा ट्रांसफर होगा. 

ये भी पढ़ेंः MP में कोरोना की तीसरी लहर की न हो एंट्री, शिवराज सरकार ने बनाया यह जबरदस्त प्लान

WATCH LIVE TV

Trending news