MP के 17 लाख किसानों के लिए बड़ी खबर, शिवराज सरकार ने यूपी के तर्ज पर किया ये काम
Advertisement

MP के 17 लाख किसानों के लिए बड़ी खबर, शिवराज सरकार ने यूपी के तर्ज पर किया ये काम

मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर हैं. अब शिवराज सरकार उत्तरप्रदेश की योगी सरकरा की तर्ज पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदने से पहले इस बार ग्रेडिंग मशीन (छन्ना लगवाना) से गेहूं की जांच कराएगी. 

MP के 17 लाख किसानों के लिए बड़ी खबर, शिवराज सरकार ने यूपी के तर्ज पर किया ये काम

भोपाल: मध्यप्रदेश के किसानों के लिए बड़ी खबर हैं. अब शिवराज सरकार उत्तरप्रदेश की योगी सरकरा की तर्ज पर समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदने से पहले इस बार ग्रेडिंग मशीन (छन्ना लगवाना) से गेहूं की जांच कराएगी. इसके लिए किसानों को 20 रुपए प्रति क्विंटल तक का चार्ज भी देना होगा. जिसके चलते अगर कोई किसान सरकारी गेहूं खरीदी केंद्र पर 100 क्विंटल गेहूं लेकर जाता है तो उसे इस क्वालिटी चेकिंग के लगभग 2 हजार रूपए अलग से देने होंगे.

PM मोदी ने CM शिवराज की तारीफ में कही बड़ी बात, बताई लोकप्रियता की वजह?

17 लाख किसनों से गेहूं खरीदेगी
बता दें कि 3 हजार 500 खरीदी केंद्रों पर यह व्यवस्था राज्य सरकार पहली बार अनिवार्य करने वाली है. सरकार इस बार 17 लाख किसानों से 128 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीदेगी. खाद्य सिविल आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण विभाग के मुताबिक नागरिक आपूर्ति निगम ग्रेडिंग मशीनें लगाने के लिए बड़े जिलों के लिए टेंडर जारी कर रहा है. टेंडर में सरकार द्वारा 20 रुपए का अधिकतम मूल्य तय किया गया है. 

यूपी में बन गई भाजपा की सरकार! एमपी के सीएम शिवराज ने किया बड़ा दावा

कंकड़-मिट्‌टी से मिलेगी मुक्ति!
अधिकारियों के मुताबिक खरीदी केंद्रों पर पहले भी ग्रेडिंग मशीन लगाने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन उस वक्त ये अनिवार्य नहीं था. पहले किसी के गेहूं की ग्रेडिंग तब की जाती थी, जब अधिकारियों को लगता था कि गेहूं में कचरा, मिट्‌टी  बहुत ज्यादा है.

WATCH LIVE TV

Trending news