ब्रिटेन की महारानी से भी अमीर हैं वहां के वित्त मंत्री की पत्नी Akshata Murthy, ये रही वजह
Advertisement

ब्रिटेन की महारानी से भी अमीर हैं वहां के वित्त मंत्री की पत्नी Akshata Murthy, ये रही वजह

अक्षता मूर्ति की संपत्ति के खुलासे के बाद उन्हें ब्रिटेन की सबसे अमीर महिलाओं में से एक गिना जा रहा है. अक्षता की संपत्ति ब्रिटेन की महारानी से भी ज्यादा है. 

ब्रिटेन के वित्तमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति. (इमेज सोर्स- ट्विवटर)

नई दिल्लीः ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनक अपनी संपत्ति का पूरा विवरण नहीं देने के चलते विवादों में फंस गए हैं. दरअसल ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति भारत के मशहूर बिजनेसमैन और आईटी कंपनी इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति की बेटी हैं. जिसके कारण इंफोसिस के 0.91 फीसदी शेयर अक्षता मूर्ति के पास हैं, जिनकी कीमत करीब 4300 करोड़ रुपए बतायी जा रही है.

आरोप है कि अक्षता मूर्ति के पति और ब्रिटेन के मौजूदा वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने सरकारी रजिस्टर में इसका खुलासा नहीं किया है. दरअसल बीते महीने सुनक से उनकी संपत्ति का खुलासा करने की मांग की गई थी. जिसमें ऋषि सुनक ने अपनी पत्नी की संपत्ति का खुलासा नहीं किया था. 

अमेरिकी कंपनी Pfizer के चीफ साइंटिस्ट का दावा- "कोरोना खत्म, अब वैक्सीन की जरूरत नहीं"

ब्रिटेन की महारानी से भी अमीर हैं अक्षता
वहीं अक्षता मूर्ति की संपत्ति के खुलासे के बाद उन्हें ब्रिटेन की सबसे अमीर महिलाओं में से एक गिना जा रहा है. अक्षता की संपत्ति ब्रिटेन की महारानी से भी ज्यादा है. संडे टाइम्स की रिच लिस्ट के मुताबिक ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की कुल संपत्ति 3500 करोड़ रुपए आंकी गई है. 

ऋषि सुनक भी सबसे अमीर सांसदों में से एक
ब्रिटिश मीडिया के अनुसार, इंफोसिस के अलावा अक्षता कई अन्य कंपनियों में भी निदेशक हैं. ऋषि सुनक की संपत्ति भी करीब 2000 करोड़ रुपए आंकी गई है, जो कि उन्हें ब्रिटेन के सबसे अमीर सांसदों में से एक बनाता है. 

Mumbai Attack: अमेरिका का वो गुमनाम सैनिक जिसने बचाई थी 157 लोगों की जान

ब्रिटेन में प्रत्येक मंत्री को अपने सभी वित्तीय हित घोषित करने अनिवार्य हैं, ताकि हितों के टकराव को रोका जा सके. यही वजह है कि अक्षता की संपत्ति के खुलासे के बाद ऋषि सुनक विरोधियों के निशाने पर आ गए हैं. हालांकि ब्रिटिश वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि ऋषि सुनक ने मिनिस्टरियल कोड का उल्लंघन नहीं किया है. 

साल 2009 में हुई थी दोनों की शादी
अक्षता मूर्ति और ऋषि सुनक की शादी साल 2009 में हुई थी. दोनों की मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई के दौरान हुई थी. ऋषि सुनक के माता 60 के दशक में पूर्वी अफ्रीका से ब्रिटेन शिफ्ट हुए थे. 

Video: यह लड़का पिछले डेढ़ साल से नहीं गया ​हैं टॉयलेट, डॉक्टर्स भी है हैरान

WATCH LIVE TV

  

Trending news