दसवीं बारहवीं के टॉपर्स को अब नहीं मिलेगा लैपटॉप, लेकिन मिलेगा ये फायदा

छत्तीसगढ़ chhattisgarh में अब दसवीं-बारहवीं के बोर्ड परीक्षा के टॉपर्स को अब लैपटॉप laptop नहीं दिया जाएगा. यह फैसला स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से लिया गया है.     

दसवीं बारहवीं के टॉपर्स को अब नहीं मिलेगा लैपटॉप, लेकिन मिलेगा ये फायदा
फाइल फोटो

रायपुरः छत्तीसगढ़ chhattisgarh में कांग्रेस सरकार congress govt ने बड़ा फैसला लिया है. अब दसवीं बारहवीं के बोर्ड परीक्षा में टॉप-10 में आने वाले छात्रों को सवा लाख रुपए की जगह डेढ़ लाख रुपए  प्रोत्साहन के तौर पर दिए जाएंगे. जबकि इन छात्रों को अब लैपटॉप laptop नहीं मिलेगा. शैक्षणिक सत्र 2018-19 और 2019-20 के टॉपर छात्रों को इस बार सम्मानित किया जाएगा. कोरोना की वजह से 2018-19 के शैक्षणिक सत्र के छात्रों का सम्मान नहीं हो पाया था. ऐसे में इस साल इन छात्रों का भी सम्मान किया जाएगा. 

अपनी पसंद का लैपटॉप खरीद सकेंगे छात्र 
दरअसल, स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से बताया गया है, अब तक बोर्ड परीक्षा के टॉप-10 छात्रों को 1,25000 रुपए की राशि प्रोत्साहन के तौर पर दी जाती थी. जबकि लैपटॉप अलग से दिया जाता था. लेकिन अब सरकार ने फैसला किया है कि छात्रों को लैपटॉप न देकर 25000 रुपए की अतिरिक्त राशि दी जाएगी. ताकि वे अपनी पसंद का लैपटॉप खरीद सके. अधिकारियों का कहना था कि लैपटॉप खरीदी और वितरण में माध्यमिक शिक्षा मंडल को भी परेशानी होती थी. इसलिए यह फैसला लिया गया है. 

ये भी पढ़ेंः 18 साल के बाद बेटियों को सरकार देगी 1,00000 रुपए, आप ऐसे उठा सकते हैं लाभ, यहां जानिए सबकुछ

शैक्षणिक सत्र 2018-19 टॉपरों का भी होगा सम्मान
स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कोरोना की वजह से शैक्षणिक सत्र 2018-19 के टॉपरों का सम्मान नहीं हो पाया था. इसलिए इस बार 2019-20 के टॉपर छात्रों के साथ 2018-19 के टॉपरों का सम्मान भी किया जाएगा. उन्हें भी डेढ़ लाख रुपए प्रोत्साहन के लिए दिए जाएंगे.

अधिकारियों का कहना है कि अब तक छात्रों को लैपटॉप स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से ही पहुंचाया जाता था. लेकिन जो लैपटॉप विभाग की तरफ से खरीदी जाता है, कई बार शायद वो छात्रों को पसंद नहीं आता. ऐसे स्कूल शिक्षा विभाग की बैठक में यह निर्णय लिया गया था कि अब छात्र अपने हिसाब से लैपटॉप खरीदें इसके लिए उन्हें सीधे लैपटॉप की राशि दी जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः ऐसे कैसे कहेंगे "चक दे इंडिया" जब खिलाड़ियों को मिलेगा ही नहीं अच्छा मैदान

इस तरह घर बैठे पता लगाएं आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं, जानिए पूरी प्रोसेस

WATCH LIVE TV