21 जून MP में चलेगा वैक्सीनेशन का महाअभियान, हर दिन इतने लाख डोज लगाने का लक्ष्य

एमपी में कोरोना वैक्सीन का महाअभियान चलाया जाएगा. 

21 जून MP में चलेगा वैक्सीनेशन का महाअभियान, हर दिन इतने लाख डोज लगाने का लक्ष्य
फाइल फोटो

भोपालः मध्य प्रदेश में कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार 21 जून से महाअभियान चलाने जा रही है. जिसके पहले ही दिन प्रदेश में करीब 10 लाख डोज लगाए जाएंगे. बताया जा रहा है कि सरकार ने हर दिन करीब 10 लाख डोज लगाने की ही तैयारी की है. सीएम शिवराज ने मंत्रियों के साथ मुलाकात कर इस अभियान की शुरूआत को लेकर चर्चा की थी. 

मंत्रियों को दिया जाएगा जिले का प्रभार
सीएम शिवराज ने बताया कि 21 जून से प्रदेश में शुरू हो रहे कोरोना वैक्सीन के महाअभियान में  सभी प्रभारी मंत्री अपने-अपने जिलों में जनता से वैक्सीनेशन करवाने की अपील करें. और प्रयास करें कि अधिक से अधिक 18+ लोगों का वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को प्रेरित भी करें. सीएम शिवराज ने कहा कि कहा कि हमारा लक्ष्य है कि प्रदेश के लक्षित समूह का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करवा कर लोगों को कोरोना से सुरक्षा प्रदान की जाए.

सात हजार वैक्सीन केंद्र बनेंगे 
वैक्सीनेशन महाअभियान के लिये प्रदेश में 7 हजार केन्द्र बनाये गये है. केन्द्रों का चयन एप्रोचेबल और नागरिकों की सुविधा को ध्यान में रख कर किया गया है. सभी केन्द्रों पर समाज के प्रबुद्ध व्यक्तियों द्वारा किया जाएगा. महाअभियान के पहले दिन की शुरूआत सीएम शिवराज सिंह चौहान कुछ जिलों से करेंगे. जबकि अन्य जिलों में साहित्यकार, धर्मगुरू, धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के प्रमुख व्यक्ति, शिक्षाविद और मीडिया जगत के प्रबुद्ध जन सहित जिले के प्रबुद्ध नागरिक अपने-अपने क्षेत्र में अभियान की शुरूआत कर लोगों को प्रेरित करेंगे. वैक्सीनेशन सेंटर पर आये लोगों का टीकाकरण के साथ तिलक लगाकर स्वागत और कोविड अनुकूल व्यवहार एवं सावधानियों के प्रति सजग भी किया जाएगा.

लोगों को किया जाएगा प्रेरित 
वैक्सीनेशन महाअभियान के लिये आमजन में जागृति लाने विभिन्न प्रचार माध्यमों का उपयोग किया जा रहा है. इन प्रचार माध्यमों में पारम्परिक दीवार लेखन के साथ आधुनिक सोशल एवं डिजिटल मीडिया को भी शामिल किया गया है. साथ ही शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संवाद के माध्यम से भी वैक्सीन के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है. महा अभियान के दिन जिन लोगों का वैक्सीनेशन होगा, प्रेरणा स्वरूप उनके फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड भी किये जाएंगे. राज्य सरकार का लक्ष्य है कि वैक्सीनेशन महा अभियान के दिन 10 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी.

ये भी पढ़ेंः 21 जून से देश में लागू होगी नई वैक्सीन पॉलिसी, जानिए इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

WATCH LIVE TV