दमोह विधानसभा उपचुनाव की घोषणा, इतने तारीख को होगी वोटिंग, 2 मई को आएगा परिणाम
Advertisement

दमोह विधानसभा उपचुनाव की घोषणा, इतने तारीख को होगी वोटिंग, 2 मई को आएगा परिणाम

भारत निर्वाचन आयोग ने दमोह उपचुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है. 

दमोह उपचुनाव

भोपालः मध्य प्रदेश की दमोह विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव का ऐलान हो गया है. भारत निर्वाचन आयोग ने अधिसूचना जारी करते हुए बताया कि दमोह उपचुनाव के लिए 17 अप्रैल को वोटिंग होगी और 2 मई को नतीजे आएंगे. दमोह विधानसभा सीट कांग्रेस विधायक राहुल सिंह लोधी के इस्तीफे से खाली हुई थी. राहुल सिंह लोधी इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे. जिससे यहां दमोह सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं. 

30 मार्च तक जमा होंगे नामांकन 
दमोह विधानसभा सीट पर प्रत्याशियों को नामांकन 23 तारीख से भरे जाएंगे, जबकि नामांकन जमा करने की अंतिम तारीख  30 मार्च रहेगी. तीन अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. दमोह उपचुनाव का परिणाम 2 मई को आएगा.  

कोरोना के चलते इन नियमों का करना होगा पालन 
चुनाव की घोषणा होते ही दमोह जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. इसके अलावा कोरोना को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन आयोग की तरफ से कुछ विशेष दिशा निर्देश भी जारी किए गए हैं. 
नामांकन जमा करने के दौरान प्रत्याशी के साथ केवल दो लोग नामांकन कक्ष में जा सकेंगे 

  • नामांकन के दौरान प्रत्याशी केवल 2 वाहन ले जा सकेंगे 
  • उम्मीदवार ऑनलाइन भी नामांकन जमा कर सकते है 
  • प्रचार के लिए प्रत्याशी के साथ केवल 5 लोग ही जा सकेंगे 
  • प्रचार के दौरान रोड शो में केवल 5 वाहन ही शामिल हो सकेंगे 

दमोह विधानसभा सीट पर मतदाताओं की संख्या 
दमोह विधानसभा सीट पर कुल मतदाताओं की संख्या 2.39 लाख है. इनमें 1.24 लाख पुरुष मतदाता और 1.15 महिला मतदाता शामिल है. जबकि थर्ड जेंडर की संख्या 8 है. कोरोना के चलते उपचुनाव के लिए कुल 359 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. वोटिंग ईवीएम और वीवीएट मशीन से करवाई जाएगी. 

बीजेपी की तरफ से राहुल लोधी लड़ेंगे चुनाव 
दमोह सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी ने अपने प्रत्याशी के नाम पर मुहर लगा दी है. पिछले दिनों दमोह पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुले मंच से कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में ज्वाइन करने वाले राहुल लोधी के नाम पर मुहर लगाई. उन्होंने जनता से अपील की है कि राहुल लोधी को वोट करें. 

ये भी पढ़ेंः दमोह उपचुनाव: बीजेपी की तरफ से यह नेता होगा प्रत्याशी, CM शिवराज ने नाम पर लगाई मुहर

कांग्रेस की तरफ से प्रत्याशी तय नहीं 
बीजेपी ने भले ही राहुल सिंह लोधी को उम्मीदवार बनाए जाने का ऐलान कर दिया है. लेकिन कांग्रेल की तरफ से अब तक प्रत्याशी का नाम तय नहीं किया है. हालांकि पार्टी में दमोह जिला कांग्रेस के अध्यक्ष सहित कई नेताओं के नाम कांग्रेस की तरफ से प्रत्याशी के रूप में लिए जा रहे हैं. लेकिन अब चुनाव की घोषणा के बाद माना जा रहा है कि कांग्रेस भी जल्द अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा करेगी. 

कौन हैं राहुल लोधी
राहुल सिंह लोधी 2018 के विधानसभा चुनाव में पहली बार दमोह विधानसभा सीट से विधायक चुने गए थे. राहुल ने इस चुनाव में 7 बार से लगातार चुनाव जीत रहे बीजेपी के कद्दावर नेता और तत्कालीन वित्तमंत्री जयंत मलैया को शिकस्त थी, लेकिन 15 महीने बाद कांग्रेस की सरकार गिरने के बाद प्रदेश में चली राजनीतिक उठापठक के बीच उपचुनाव के दौरान राहुल सिंह लोधी अचानक विधायक पद से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए थे. खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राहुल को बीजेपी की सदस्यता दिलाई थी. 

क्यों बीजेपी में गए थे राहुल लोधी
राहुल सिंह लोधी ने 2018 में कांग्रेस की ओर से विधानसभा चुनाव लड़ते हुए बीजेपी के जयंत मलैया को हराया था. दोनों के बीच जीत का अंतर महज 798 वोटों का था. बीजेपी में शामिल होने के बाद राहुल लोधी ने कहा था कि  'कांग्रेस सरकार के 14 माह के कार्यकाल में उन्होंने अनेक बार पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से आग्रह किया था कि उन्होंने विधानसभा चुनाव के दौरान दमोह की जनता से वादा किया था कि वह दमोह में मेडिकल कॉलेज लेकर आएंगे, लेकिन कमलनाथ ने उनकी बात को कई बार नजरअंदाज किया, जिसे लेकर वह जनता के सामने खुद को छला हुआ महसूस कर रहे थे.

हाल ही में दी गई बड़ी जिम्मेदारी
पूर्व विधायक राहुल सिंह लोधी को हाल ही में बड़ी जिम्मेदारी दी गयी थी. शिवराज सरकार ने उन्हें वेयरहाउसिंग एवं लॉजिस्टिक कारपोरेशन का चेयरमैन बनाया है. इसके बाद अब उन्हें दमोह विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में बीजेपी की तरफ से प्रत्याशी बनाने का ऐलान किया गया है.

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस से निष्कासित किए गए इस नेता ने खोला मोर्चा, सोनिया गांधी को लिखा पत्र, कमलनाथ को लेकर कह दी ये बड़ी बात

WATCH LIVE TV

Trending news