क्या आपकी आंख भी बार-बार फड़कती है, ये हो सकते हैं कारण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh863926

क्या आपकी आंख भी बार-बार फड़कती है, ये हो सकते हैं कारण

अगर शास्त्रों से हटकर हम बात करें तो आंख का फड़कना सेहत से जुड़ा संकेत भी माना जाता है.आंखों की मांस पेशियों में समस्या होने से भी आंख फड़क सकती है.

सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: जब भी किसी की आंख फड़कती है, तो इसे शगुन या अपशगुन से जोड़कर देखा जाता है. लोगों का यह भी मानना है कि आंख का फड़कने का मतलब है हमें आगे होने वाली घटना के बारे में सूचित किया जा रहा है. सामुद्रिक शास्त्र (मुखमण्डल तथा सम्पूर्ण शरीर के अध्ययन की विद्या ) के अनुसार महिला और पुरुष दोनों में अलग-अलग आंख के फड़कने का अलग अर्थ होता है. महिलाओं की लेफ्ट आई और पुरुषों की राइट आई फड़कना शुभ होता है. अगर महिलाओं की राइट और पुरुषों की लेफ्ट आई फड़कती है तो इसे अशुभ संकेत माना जाता है. 

दाईं आंख फड़कने का मतलब
सामुद्रिक शास्त्र के मुताबिक अगर किसी पुरुष की दाईं आंख फड़कती है तो ये उसके लिए शुभ होती है. कहा जाता है कि उनकी सारी इच्छाएं पूरी हो जाती हैं. साथ ही उन्हें पदोन्नति व धन लाभ होता है. लेकिन अगर किसी महिला की दाईं आंख फड़कती है तो ये उसके लिए ये अशुभ संकेत होता है. माना जाता है कि उस महिला के काम बिगड़ने वाले हैं. 

ये भी पढ़ें-अगर आप भी होना चाहते हैं पतला, नाश्ते में खाएं ये चीज, होंगे और भी फायदे

बाईं आंख फड़कने का मतलब
बाईं आंख का फड़कना महिलाओं के लिए शुभ माना जाता है. कहा जाता है बाईं आंख फड़कने का मतलब महिलाओं को सोने-चांदी गहने मिल सकते हैं. वहीं अगर पुरुषों की बाईं आंख फड़के तो उन्हें नुकसान होने वाला है. उनका कोई शत्रु उन्हें तकलीफ पहुंचा सकता है.

अगर शास्त्रों से हटकर हम बात करें तो आंख का फड़कना सेहत से जुड़ा संकेत भी माना जाता है. ये भी हो सकते हैं आंख फड़फड़ाने के कारण...

  1. आंखों की मांस पेशियों में समस्या होने से भी आंख फड़क सकती है. 
  2. तनाव होने के कारण आप ठीक से सो नहीं पाते, नींद पूरी ना होने के कारण भी आपकी आंख फड़क सकती है
  3. ज्यादा थकान या कम्यूटर, लैपटॉप पर ज्यादा देर काम करते रहने से भी आंख फड़क सकती है.
  4. आंखों में सूखापन, एलर्जी, पानी आना, खुजली समस्या से भी आंख फड़क सकती है.
  5. शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर आंख फड़कने की समस्या पैदा सकता है.
  6. शराब या कैफीन के ज्यादा सेवन से भी ये समस्या हो सकती है.

Watch LIVE TV-

Trending news