अगर आप भी होना चाहते हैं पतला, नाश्ते में खाएं ये चीज, होंगे और भी फायदे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh863222

अगर आप भी होना चाहते हैं पतला, नाश्ते में खाएं ये चीज, होंगे और भी फायदे

कई साबुत दालों से मिलाकर बनने वाला स्प्राउट्स आपको फाइबर के साथ-साथ कई पोषक तत्व प्रदान करता है. इसे बनाने के लिए 2-3 दिन का समय लगता है.स्प्राउट्स हमारी बॉडी को एक्टिव रखने का काम करते हैं. नाश्ते में इसका सेवन करने से शरीर में भारीपन और आलस महसूस नहीं होता है. स्प्राउट्स से मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है.

अगर आप भी होना चाहते हैं पतला, नाश्ते में खाएं ये चीज, होंगे और भी फायदे

नई दिल्ली: अधिकतर लोग पतला होने की रेस में भाग रहे हैं, जिम, वर्कआउट, रनिंग और योगा आदि करके भी उन्हें बेहतर नतीजे नहीं मिल रहे हैं. उसका कारण है आपकी जुबान, जो केवल स्वादिष्ट और चटपटा ही भोजन मांगती है. आप मेहनत तो करते हैं लेकिन उबला और फीका खाना कोई नहीं खाना चाहता. आज हम आपको ऐसी चीज के बारे में बताएंगे जो खाने में स्वादिष्ट भी है, वजन कम करने में भी मददगार है और कई पोषक तत्वों से भरपूर भी है.

ये भी पढ़ें-Pumpkin seeds: इस फल के बीज से दोस्ती कर लें पुरुष, सोने से पहले खाने पर मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे!

हम बात कर रहे हैं स्प्राउट्स की, जिसे आप चांट और सलाद के तौर पर खा सकते हैं. ये आपका वजन भी नियंत्रण में रखता है और आपकी सेहत का भी ख्याल रखता है. 

कैसे तैयार करें स्प्राउट्स
कई साबुत दालों से मिलाकर बनने वाला स्प्राउट्स आपको फाइबर के साथ-साथ कई पोषक तत्व प्रदान करता है. इसे बनाने के लिए 2-3 दिन का समय लगता है. साबुत दालें जैसे मूंग, लोभिया, चना और राजमा की दाल को पानी में भिगोकर रख दें. फिर इसके बाद इसे कॉटन के कपड़े में बांध कर रख दे. 1-2 दिन में ये दालें अंकुरित हो जाएंगी और आप इसका सलाद बना कर खा सकते हैं. याद रहे आपको हर दो दिन में स्प्राउट्स को तैयार करना है. ताकि आप इसे नियमित रूप से खा सकें.

ये भी पढ़ें-2 केले हर दिन नाश्ते में, एक महीने में आपकी बॉडी में आ जाएंगे गजब के बदलाव

क्या हैं फायदें
स्प्राउट्स से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है.ये ब्लड  शुगर के लिए काफी मददगार होता है. साथ ही इससे वजन भी नियंत्रण में रहता है. इसमें फाइबर की भरपूर मात्रा होने के कारण ये पेट को भी अच्छे से साफ कर देता है. जिन लोगों को कब्ज, पेट में भारीपन या अपच की समस्या रहती है, उन्हें स्प्राउट्स जरूर खाना चाहिए. इसमें मौजूद प्राकृतिक फाइबर पाचनतंत्र को पूरी तरह साफ रखने का काम करते हैं.

रखता है एक्टिव
स्प्राउट्स हमारी बॉडी को एक्टिव रखने का काम करते हैं. नाश्ते में इसका सेवन करने से शरीर में भारीपन और आलस महसूस नहीं होता है. स्प्राउट्स से मेटाबॉलिक रेट बढ़ाता है. जो हमारे शरीर को लंबे समय के लिए एनर्जी प्रदान करता है. 

कैसे बनाएं स्प्राउट्स का सलाद
अंकुरित हो चुकी दालों को अच्छे से धुल लें. इसमें बारीक कटा हुआ प्याज, टमाटर, पनीर, धनिया और चाहें तो गाजर और चुकुंदर के टुकड़े डाल दें. फिर इसमें थोड़ा नमक, काली मिर्च पाउडर और नींबू मिलाकर खा लें. ये आपको तरो-ताजा एहसास कराता है. 

Watch LIVE TV-

Trending news