भारत में ड्रैगन फ्रूट जो बन गया ''कमलम'', इसे खाने से मिलते हैं गजब के फायदे, जानिए

ड्रैगन फ्रूट का साइंटिफिक नाम हिलोसेरस अंडस है. जिसका नाम गुजरात सरकार ने बदल दिया है. जानिए ड्रैगन फ्रूट या 'कमलम' के बारे में.

भारत में ड्रैगन फ्रूट जो बन गया ''कमलम'', इसे खाने से मिलते हैं गजब के फायदे, जानिए
कमलम फल.

नई दिल्ली: फलों से मिलने वाले लाभ के बारे में सभी जानते है. सभी फलों के अपने गुण होते है, जो हमारे शरीर को पोषक तत्व देते हैं.आज हम ऐसे फल के बारे में बात कर रहे हैं, जिसके बारे में कम ही लोग जानते हैं. इस फल का नाम है ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit). जिसका नाम बदलकर भारत में अब 'कमलम' (Kamalam) कर दिया गया है. यह फल हमें स्वस्थ रखने के साथ-साथ शारीरिक समस्याओं से उबरने में भी मदद कर सकता है. जानिए ड्रैगन फ्रूट या 'कमलम' के बारे में.

आंखों की रोशनी बढ़ाएगा कटहल, एनिमिया से मिलेगा छुटकारा, जानिए सेहत के लिए कितना लाभकारी?

गुजरात सरकार ने बदला नाम
ड्रैगन फ्रूट का साइंटिफिक नाम हिलोसेरस अंडस है. जिसका नाम गुजरात सरकार ने बदल दिया है. इसके पीछे तर्क है कि किसी फ्रूट में ड्रैगन शब्द का इस्तेमाल ठीक नहीं लग रहा है. ड्रैगन फ्रूट कमल जैसा दिखता है. इसलिए इस फ्रूट का नाम संस्कृत शब्द 'कमलम' रख दिया है. 

जानते है कमलम (ड्रैगन फ्रूट) के फायदे 

1. डायबिटीज में फायदेमंद
डायबिटीज सबसे खतरनाक रोगों में से एक है. ड्रैगन फ्रूट में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट के साथ-साथ फ्लेवोनोइड, फेनोलिक एसिड, एस्कॉर्बिक एसिड और फाइबर पाए जाते है. ये शरीर में शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करते हैं. जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है, उनके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन डायबिटीज से बचने का विकल्प है. 

2. दिल के लिए ड्रैगन फ्रूट
डायबिटीज की वजह से हृदय रोग की समस्या होना आम बात है. इसकी वजह है शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस का प्रभाव बढ़ता है. ऐसे में डॉक्टर्स द्वारा एंटीऑक्सीडेंट गुणों  से भरपूर फल और सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. इसके लिए आपके पास फलों में एक ड्रैगन फ्रूट बेहतर विकल्प है.

3. कैंसर के रोकथाम के लिए ड्रैगन फ्रूट
रिसर्च के माने तो, ड्रैगन फ्रूट से कैंसर जैसे घातक में भी आराम मिलता है. इसमें एंटीट्यूमर, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. कई रिसर्च में साबित हुआ है कि ड्रैगन फ्रूट में पाए जाने वाले ये खास गुण महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाते हैं.

4. नियंत्रण में रहेगा कोलेस्ट्रॉल
आज-कल कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना भी एक चुनौती बन गया है. आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक भी हो सकता है. इसके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है.

5. पेट की समस्याओं में फायदेमंद 
पेट की समस्याओं से आराम पाने के लिए भी ड्रैगन फ्रूट का सेवन किया जा सकता है. इसमें मौजूद ओलिगोसैकराइड के प्रीबायोटिक गुण आंत में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाते हैं. इससे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.

6. इम्युनिटी बूस्टर है कमलम
मजबूत इम्युनिटी हमें कई बिमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. इम्यून सिस्टम शरीर के कुछ खास अंगों, सेल्स और केमिकल से मिल कर बना होता है और कई संक्रमणों को खत्म करने में मदद करता है. कोरोना काल में इम्यून सिस्टम मजबूत रखना बेहद जरूरी है, तभी आप इस वायरस का सामना कर सकते है. इसके लिए ड्रैगन फ्रूट का सेवन बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है.

कैंसर से बचना है तो खाएं सोयाबीन, मानसिक संतुलन भी रहेगा ठीक, यहां जानिए इसके गजब के फायदे

7. बालों की समस्या के लिए
एक शोध में इस बात का जिक्र किया है कि ड्रैगन फ्रूट कई पोषक तत्वों से भरपूर है, जिनमें फैटी एसिड भी शामिल है. यह हमारे बालों से जुड़ी रूसी जैसी समस्या को कम करने में कारगर साबित हो सकता है.

8. हड्डियों और दांत के लिए अच्छा
बता दें कि ड्रैगन फ्रूट खाने से हड्डियों और दांतों को मजबूती मिलती है. इसकी मुख्य वजह है इसमें पाई जाने वाली कैल्शियम और फॉस्फोरस की मात्रा जो दांतो और हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है.

WATCH LIVE TV