प्रतिदिन 25 से 30 कुत्ते आ रहे हैं इस वायरस की चपेट में, जो कोरोना वायरस की तरह फैलता है

पार्वो वायरस की चपेट में ज्यादातर 6 माह तक के कुत्तें आ रहे हैं. यह वायरस एक माह तक जीवित रह सकता है.

प्रतिदिन 25 से 30 कुत्ते आ रहे हैं इस वायरस की चपेट में, जो कोरोना वायरस की तरह फैलता है

शिवपुरी: इंसानों को अपनी चपेट में लेने के बाद अब अलग-अलग वायरस जानवरों में भी देखने को मिल रहे हैं. कोरोना और बर्ड फ्लू से अभी पूरी तरह निजात नहीं मिली है कि अब कुत्तों में भी एक वायरस तेजी से फैल रहा है. इसे पार्वो वायरस कहा जा रहा है. इसकी चपेट में आए कुत्तों का अगर समय पर उपचार नहीं कराया गया तो उनकी मौत भी हो सकती है.

मुंबई की जेल से शुरू हुई थी ड्रग्स तस्करी की कहानी, कई राज्यों में फैली जड़ें, वसीम-अय्यूब ने किए चौंकाने वाले खुलासे

बता दें कि कुत्तों में यह वायरस ठीक उसी तरह फैल रहा है, जिस तरह इंसानों में कोरोना वायरस फैलता है. एक कुत्ते से दूसरे कुत्ते में वायरस का संक्रमण तेजी से फैल रहा है.

15 दिनों में हावी हुआ यह वायरस
दरअसल शिवपुरी के पशु डॉक्टरों और स्टाफ का कहना है कि पार्वो वायरस का संक्रमण पिछले 15 दिनों में हावी हुआ है. प्रतिदिन 25 से 30 कुत्ते उपचार कराने शिवपुरी के पशु चिकित्सालय लाए जा रहे हैं. डॉक्टर यशपाल सिंह रघुवंशी ने इस वायरस के बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि यह कुत्तों में फैल रही है, हालांकि इसका मनुष्यों पर किसी प्रकार के असर की अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

क्या आपके ATM से पैसे निकालते वक्त कट रहा है पैसा ? कहीं यह वजह तो नहीं

कुत्तों का वैक्सीनेशन जरूरी
पार्वो वायरस की चपेट में ज्यादातर 6 माह तक के कुत्तें आ रहे हैं. यह वायरस एक माह तक जीवित रह सकता है. वहीं डॉक्टरों ने बताया कि इस वायरस से कुत्तों को बचाने के लिए उनकी वैक्सीनेशन जरूरी हो गई है.

WATCH LIVE TV