आयरन के लिए आप भी लोहे की कड़ाही में बनाते हैं खाना? न करें यह गलती, हो सकती है ये परेशानी
Advertisement

आयरन के लिए आप भी लोहे की कड़ाही में बनाते हैं खाना? न करें यह गलती, हो सकती है ये परेशानी

लोहे के बर्तनों को ठीक से साफ नहीं करने पर उनमें जंग लगने का खतरा होता है. फिर उसी में खाना बनाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

सांकेतिक तस्वीर.

नई दिल्लीः शरीर में आयरन की कमी से एनीमिया बीमारी होने का खतरा रहता है, जिसे दूर करने के लिए लोहे के बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है. विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ महीनों तक लगातार बच्चों को लोहे के बर्तन में बना खाना देने से उनमें खून की कमी नहीं होगी और उनके हीमोग्लोबिन स्तर में भी सुधार आएगा. इन सभी फायदों को अपनाने और आयरन की कमी को दूर करने के लिए लोग अक्सर लोहे की कड़ाही में खाना पकाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं लोहे के बर्तनों का उपयोग सावधानी पूर्वक करना चाहिए, इसके जरा से गलत इस्तेमाल से आप बड़ी परेशानी में आ सकते हैं. तो आइए जानते हैं लोहे के बर्तनों का उपयोग करने से पहले आपको किन चीजों का ध्यान रखना होगा.

यह भी पढ़ेंः- आंखों के लिए रामबाण है आंवला, इन चीजों के सेवन से भी होगा फायदा, जानें

खाना बनाने के बाद उसे तुरंत किसी ओर बर्तन में डालें
लोहे के बर्तनों में पकाए गए खाने को जल्द से जल्द किसी दूसरे बर्तन खासकर कांच या स्टेनलेस स्टील के बर्तन में डाल दें. दरअसल, लोहे की कड़ाही में सब्जी पकाने से उसमें जल्द ही कालापन आ जाता है. ऐसा सब्जी में मौजूद आयरन तत्व के कारण होता है, जिसे खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अलावा सब्जियां दो वजह से काली होती है. पहली तो यह कि बर्तन ठीक से धुले नहीं है और दूसरी खाना बनाने के बाद सब्जी को कड़ाही में ही छोड़ दिया गया.

यह भी पढ़ेंः- Cigarette पीने से कैंसर ही नहीं, ये भी हो सकते हैं नुकसान, आप भी जान लें

भूलकर भी न बनाएं खट्टे पदार्थ
लोहे के बर्तन में खट्टी चीजें गलती से भी नहीं बनाएं. खट्टे या एसिड पदार्थ लोहे के साथ रिएक्शन कर आपके खाने में खराब स्वाद पैदा करते हैं, जो आपके मुंह के स्वाद के साथ सेहत का हाल भी बिगाड़ सकते हैं. इसी कारण कढ़ी, सांभर और टमाटर जैसे पदार्थों को स्टेनलेस स्टील के पदार्थों में बनाने के लिए कहा जाता है.

रोजाना खाना पकाना भी गलत
लोहे के बर्तन में सप्ताह में मात्र दो या तीन बार ही खाना बनाना चाहिए. साथ ही इन्हें ज्यादा मजबूत हाथों से साफ न करें, इसके लिए हल्के डिटर्जेंट का उपयोग करना बेहतर रहता है. इन्हें धोने के बात ही तुरंत सूखे कपड़े से पौंछ भी दिया करें. जरूरत पड़े तो इन्हें खुरदुरे स्क्रबर की बजाय पॉलीथिन से साफ करना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः- चटपटी इमली कैंसर से करती है बचाव, सेहत से जुड़े इसके फायदें कर देंगें हैरान

जंग लगने से बचाए
लोहे के बर्तन में पानी मिलने से जंग लगने का खतरा सबसे ज्यादा रहता है, ऐसे में इन्हें एक जगह रखने से पहले सरसों के तेल की हल्की परत लगा दें. ऐसा करने से बर्तनों को जंग लगने से बचाया जा सकता है. हमेशा ध्यान रखें कि बर्तनों को साफ-सुथरी और ऐसी जगह पर रखा जाए जहां पानी की मौजूदगी न हो. पानी की नमी के कारण भी इन बर्तनों में जंग लगने का खतरा बना रहेगा.

यह भी पढ़ेंः- अब लाइसेंस बनाना हुआ आसान, आधार कार्ड की मदद से ऑनलाइन होंगे काम

WATCH LIVE TV

Trending news