दांतों में पीलेपन से हैं परेशान, बस ये करें और मोती से चमक उठेंगे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh849089

दांतों में पीलेपन से हैं परेशान, बस ये करें और मोती से चमक उठेंगे

दांतों में पीलेपन की यह समस्या ना सिर्फ हमारे लुक्स को प्रभावित करती है साथ ही इससे कई तरह की डेंटल प्रॉब्लम भी हो जाती हैं. इस तरह हमारे दांतों को भारी नुकसान होता है. 

दांतों में पीलेपन से हैं परेशान, बस ये करें और मोती से चमक उठेंगे

भोपालः एक समय के बाद अधिकतर लोगों के दांतों में पीलेपन की समस्या हो जाती है. दांतों में पीलेपन की यह समस्या ना सिर्फ हमारे लुक्स को प्रभावित करती है साथ ही इससे कई तरह की डेंटल प्रॉब्लम भी हो जाती हैं. इस तरह हमारे दांतों को भारी नुकसान होता है. लेकिन अगर दांतों में पीलेपन की समस्या को समय रहते कंट्रोल कर लिया जाए तो दांतों की परेशानी से बचा जा सकता है. तो आज हम आपको ऐसा घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही दांतों में पीलेपन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

लौंग
दांतों के दर्द में लौंग काफी असरकारक मानी जाती है. लेकिन ना सिर्फ दर्द में बल्कि दांतों को साफ करने और पीलापन दूर करने में भी लौंग काफी असरदार है. लौंग को पीसकर उसका चूर्ण बनाकर फिर नींबू का रस मिलाकर ब्रश करने से दांत चमक उठेंगे. लौंग का तेल भी ब्रश के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. 

सेब का सिरका
दांतों की समस्या में सेब का सिरका भी काफी फायदेमंद होता है. एप्पल साइड विनेगर में एसिडिक तत्व होते हैं जो दांतों को साफ करते हैं. 

अंजीर
अंजीर काफी गुणकारी होता है. दांतों के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है. अंजीर में भरपूर मात्रा में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दांतों में जमा होने वाले बैक्टीरिया को दूर करते हैं. अगर दांतों में गंदगी की समस्या से परेशान हैं तो अंजीर को खूब चबा-चबाकर खाएं. 

बेकिंग सोडा
दांतों की सफाई और पीलेपन से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद है. इससे मुंह की बदबू की समस्या भी दूर रहती है. बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के लिए थोड़े से पानी में बेकिंग सोडा और नमक मिलाएं फिर इसे टूथब्रश पर रखकर दांतों को साफ करें. हालांकि इसे आराम से साफ करना है वरना इससे मसूड़े भी छिल सकते हैं. 

मसाले
हमारे खाने में डाले जाने वाले मसालों में काफी औषधीय गुण होते हैं. जिससे ना सिर्फ हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि हमारे मुंह को स्वस्थ रखने में भी इनका बड़ा योगदान होता है. दरअसल मसालों से हमारे मुंह में लार ज्यादा बनती है, जिससे हमारे मुंह की सफाई होती रहती है. 

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. किसी भी तरह की समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से मिलें)

Trending news