पुरुषों के लिए काम की खबर, आंवले का इस तरह सेवन करने से होगा कमाल
Advertisement

पुरुषों के लिए काम की खबर, आंवले का इस तरह सेवन करने से होगा कमाल

आंवले में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा होने की वजह से इसे इम्‍यूनिटी बूस्‍टर (Immunity Booster) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इस छोटे से फल को खाने से हाजमा भी ठीक रहता है. 
दूसरे फायदों की बात करें तो यह हमारी स्किन और बालों के लिए रामबाण का काम करता है. 

फाइल फोटो

भोपालः आंवला (Amla) तो हर घर में पाया जाता है, सेहतमंद रहने के लिए आंवले का इस्तेमाल करने की सलाह तो खुद डॉक्टर्स भी देते हैं. क्योंकि आंवले में इतना विटामिन-सी (Vitamin C) होता है जो शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकता है. लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करते हुए अगर आप आंवले का उपयोग करेंगे तो यह आपके सेहत के लिए किसी जादू से कम नहीं होगा. 

इम्‍यूनिटी का भंडार है आंवला  
आंवले में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा होने की वजह से इसे इम्‍यूनिटी बूस्‍टर (Immunity Booster) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इस छोटे से फल को खाने से हाजमा भी ठीक रहता है. दूसरे फायदों की बात करें तो यह हमारी स्किन और बालों के लिए रामबाण का काम करता है. यही वजह है कि आंवले की गुणवत्ता वैज्ञानिक और आयुर्वेदाचार्य दोनों ही मानते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Garlic Tea benefit : लहसुन की चाय के फायदे कर देंगे हैरान, बस इस तरह करना होगा सेवन

इस तरह करें आंवले का सेवन

आंवले की बनाए चटनी 
कच्चा आंवला खाना थोड़ा मुश्किल होता है, आंवले को धनिया, पुदीना और लहसुन के साथ पीसकर उसकी चटनी बनाइए और स्‍वादानुसार नमक और नींबू डालकर भोजन में शामिल करिए. आप अगर आंवले की चटनी बनाकर खाएंगे तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी. साथ ही आपके खाने का स्वाद भी लाजवाब रहेगा. 

बनाए आंवले का जूस
आंवले का जूस भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. इसलिए आप हर दिन आंवले का जूस का सेवन कर सकते हैं, आंवले के जूस से सर्दी-खांसी में भी तुरंत आराम मिलता है. आंवले के जूस में आप पानी मिलाकर भी पी सकते हैं यह शरीर के लिए फायदा देता है. 

ये भी पढ़ेंः ब्रांडेड जूते और बैग सहित इन वस्तुओं के बढ़ सकते हैं दाम, देखें पूरी लिस्ट

आंवले को सलाद में करें शामिल 
आप आंवले को खाने के वक्त सलाद में भी शामिल कर सकते हैं, इससे आपके खाने का स्वाद दो बनेगा ही साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होगा. इसलिए आप आंवले का सेवन सालद के रूप में भी कर सकते हैं. इसके अलावा आंलवे का मुरब्बा तो को देशी नुस्खा है, जो स्वाद में तो लाजवाब होता ही है बल्कि यह सेहत को भी मजबूत बनाता है. इसलिए आप आंवले का सेवन मुरब्बा बनाकर भी कर सकते हैं. 

आंवले की हर्बल चाय भी रहती है फायदेमंद 
आंवले की हर्बल चाय भी बहुत फायदेमंद रहती है. आंवले की हर्बल चाय इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसके अलावा आंवले का अचार भी स्वाद के और सेहत दोनों को लिए अच्छा रहता है. तो आप अगर इन तरीकों से आंवले का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

पुरुषों के लिए रामबाण है आंवला, यौन जीवन को बनाता है बेहतर 
एक शोध के मुताबकि आंवले में पाए जाने वाले लौह तत्व शुक्राणु बढ़ाने में मदद करते हैं. आयुर्वेदिक विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि दिन में एक बार आंवला जूस पीना चाहिए. इससे पौरुष शक्ति के साथ-साथ यौन शक्ति में वृद्धि होती है. इसके अलावा आंवला कैंसर जैसी धातक बीमारियों से बचाव करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुणों की मात्रा भरपूर होती है, जो कैंसर का रूप लेने वाली कोशिकाओं को भी प्रभावित करता है. 

नोटः यह आर्टिकल सिर्फ सामान्य जानकारी पर आधारित है, ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें. 

ये भी पढ़ेंः दांतों में छिपे होते हैं आपके व्यक्तित्व से जुड़े कई राज, 32 दांत वालों में होती है ये खासियत

WATCH LIVE TV

Trending news