ब्रांडेड जूते और बैग सहित इन वस्तुओं के बढ़ सकते हैं दाम, देखें पूरी लिस्ट

सरकार का यह फैसला घरेलू निर्माताओं के लिए करारा झटका है. इससे ब्लू क्रोम लेदर, क्रस्ट लेदर और सभी प्रकार के तैयार लेदर के दाम में बढ़ोतरी होना संभव है.

ब्रांडेड जूते और बैग सहित इन वस्तुओं के बढ़ सकते हैं दाम, देखें पूरी लिस्ट
फाइल फोटो

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को आम बजट 2021-22 पेश कर दिया है. बजट में आत्मनिर्भर भारत को लेकर कई बड़े ऐलान किए गए हैं. वहीं, कच्चे और तैयार चमड़े पर 10 प्रतिशत की ड्यूटी बढ़ा दी गई है. जिसकी वजह से अगले वित्तीय वर्ष में ब्रांडेड कपड़े और बैग की कीमत 5 प्रतिशत तक बढ़ सकती है. ब्रांडेड जूतों की कंपनी के एक अधिकारी ने नाम नहीं उजाकर करने की शर्त पर बताया है कि इस फैसले से थोक और खुदरा क्षेत्रों में 5 प्रतिशत और 3 प्रतिशत की वृद्धि देखी जा सकती है. 

''बयान वापस लें, वरना होगा बुरा अंजाम'', महामंडलेश्वर ने दी कांग्रेस नेता भूरिया को धमकी

सरकार का यह फैसला घरेलू निर्माताओं के लिए करारा झटका है. इससे ब्लू क्रोम लेदर, क्रस्ट लेदर और सभी प्रकार के तैयार लेदर के दाम में बढ़ोतरी होना संभव है. इसके अलावा खबर यह भी आ रही है कि 1 अप्रैल से सूती कपड़ों के भी दाम बढ़ सकते हैं. ऐसे में लोगों को इन वस्तुओं को खरीदने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. 

चमड़े के लिए इन देशों पर निर्भर है भारत
भारत इस समय दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, ब्राजील, और अफ्रीका पर लेदर के लिए निर्भर है. क्योंकि इन देशों से भारत को क्वालिटी और फीनिशिंग के साथ तैयार चमड़ा मिल जाता है. लेकिन ड्यूटी बढ़ाने की वजह अब ये महंगे हो जाएंगे.

बड़ी मात्रा में चमड़े का निर्यात करता है भारत
भारत हर साल करीब 5-6 मिलियन डॉलर का चमड़ा दूसरे देशों को निर्यात करता है. जबकि 0.5 से-0.6 बिलियन डॉलर कच्चे और तैयार चमड़े को आयात करता है. यही कारण है भारत में चमड़ा उद्योग रोजगार का एक बड़ा स्रोत है.

CGPSC State Service 2021: प्रीलिम्स परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, यहां करें डाउनलोड @psc.cg.gov.in

ये वस्तुएं हो सकती हैं महंगी
1- कुछ ऑटो पार्ट्स पर 15 फीसदी तक इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाई गई है, इससे गाड़ियां महंगी हो सकती हैं.
2- सोलर इनवर्टर महंगा होगा, क्योंकि इस पर आयात शुल्क 20% बढ़ाया गया है.
3- मोबाइल फोन के चार्जर और हेडफोन पर इंपोर्ट ड्यूटी 2.5% बढ़ाई है. इसलिए ये चीजें भी महंगी हो जाएंगी.
4- अभूषण भी महंगे हो सकते हैं.

खुशखबरी ! इन केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में हो सकती है हजारों रुपए की बढ़ोतरी, पढ़ें Latest News 

 

WATCH LIVE TV-