Garlic Tea benefit : लहसुन की चाय के फायदे कर देंगे हैरान, बस इस तरह करना होगा सेवन
Advertisement

Garlic Tea benefit : लहसुन की चाय के फायदे कर देंगे हैरान, बस इस तरह करना होगा सेवन

आज हम आपके लिए लेकर आए हैं लहसुन की चाय के फायदे.

Garlic Tea benefit : लहसुन की चाय के फायदे कर देंगे हैरान, बस इस तरह करना होगा सेवन

नई दिल्ली: अब तक आपने अदरक या फिर दूसरी तरह की चाय का सेवन किया होगा, लेकिन आज हम आपको लहसुन (garlic tea) की चाय के अद्भुत फायदों के बारे में बता रहे हैं. लहसुन की चाय पीने से कई फायदे (Garlic Tea benefit) हैं. ये चाय ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने का काम करती है. इसके अलावा भी कई फायदे हैं, जिन्हें आप शायद नहीं जानते होंगे. आज हम उन्हीं फायदों के बारे में बता रहे हैं.

दरअसल, लहसुन (garlic) में जीवाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं. आप चाहें तो लहसुन की चाय में थोड़ा अदरक और दालचीनी भी मिला सकते हैं. जिससे कि स्वास्थ्य लाभ में सुधार हो सके और चाय स्वाद भी बढ़ सके.

लहसुन की चाय के फायदे (benefit from garlic tea)

  1. लहसुन की चाय डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल कम होता है. साथ ही मेटाबॉलिज्म की स्थिति में मदद करती है.
  2. लहसुन की चाय का सेवन करने से शरीर की गंदगी को दूर करने के लिए किया जा सकता है.
  3. लहसुन की चाय से आप अपना वजन कम कर सकते हैं. ये चाय आपके शरीर के ज्यादातर हिस्सों में वसा को घोलने का काम करती है. इसमें चयापचय बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं, जो वजन घटाने का काम करते हैं.
  4. लहसुन की चाय दिल की सेहत में भी सुधार कर सकती है. इसका सेवन करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, ये खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करती है. जिससे दिल के रोगों से बचा जा सकता है.
  5. लहसुन की चाय श्वसन संबंधी बीमारियों से बचा सकती है. इसका सेवन सर्दियों में बुखार खांसी को ठीक करने के लिए भी कर सकते हैं.
  6. यह चाय एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक ड्रिंक है, जो शरीर के इम्यून सिस्टम में सुधार करता है.
  7. लहसुन की चाय शरीर से सूजन कम करती है.

कैसे बनाएं लहसुन की चाय  (How to make garlic tea)
अब हम आपको लहसुन की चाय बनाने का तरीका बता रहे हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले एक वर्तन लेना पड़ेगा. उसमें एक कप पानी उबालें. थोड़ी देर बाद लहसुन को कूटकर डाल दें. इसके साथ ही एक चम्मच काली मिर्च डाल दें और फिर पांच मिनट तक चाय को उबलने दें. पांच मिनट बाद गैस बंद कर दें और चाय को किसी बर्तन में छान लें. इस तरह आपकी चाय तैयार हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: परीक्षा पास करने के 2 साल बाद भी नहीं मिली नौकरी, मजदूरी करने को विवश शिक्षक अभ्यर्थी

ये भी पढ़ें: जानिए कैसे Google Map को मिलती है लाइव ट्रैफिक की सारी जानकारी

WATCH LIVE TV

Trending news